सेना ने पत्थरबाजों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की

Publsihed: 14.Apr.2017, 14:28

कश्मीर में आए दिन सेना पर पत्थरबाजी हो रही है। फारुख अब्दुल्ला ने पिछले दिनों चुनाव के लिए इल्क्त्रानिक मशीन ले जा रहे सेनिक पर पत्थर फैंकने वालों का समर्थन कर दिया था | नेशनल कांफ्रेंस पत्थरबाजों का यह कह कर समर्थन कर रही है कि वे वतन के लिए सेना पर पत्थर फैंक रहे हैं | सेना की हर रोज पत्थरबाजों से मुठभेड़ जारी है |  

अब सेना की ओर से जवाबी कार्रवाई शुरू किए जाने की  खबर सामने आई है। उमर अब्दुल्ला ने कुछ तस्वीरें और विडियो ट्विटर पर शेयर किए हैं। जिन में दिखाया गया है कि एक पत्थरबाज को पकड़ कर सेना ने अपने वाहन के आगे बाँध कर घुमाया | वीडियो और तस्वीरों में दिख रहा है कि आर्मी जीप के बोनट पर एक कश्मीरी युवक को बांधा गया है। उमर ने इन तस्वीरों के साथ लिखा, इस युवक को आर्मी जीप पर इसलिये बांधा गया है ताकि उन पर पत्थर न फेंके जाएं।

सेना पर पत्थर फैंकने वालों का समर्थन करने वाले उअमर अब्दुल्ला ने कहा है कि यह बहुत खौफनाक है! अगले ट्वीट के साथ उन्होंने 15 सेकंड की एक विडियो क्लिप शेयर करते हुए लिखा, ‘इसका विडियो भी है।

इसमें एक चेतावनी सुनी जा सकती है कि पत्थरबाजों का यह अंजाम होगा। इस मामले में तुरंत जांच होनी चाहिए।’ वीडियो में दिख रहा है कि आर्मी की जीप के बोनट पर एक आदमी को बांधा गया है। इसी जीप से लाउडस्पीकर पर चेतावनी दी जा रही है- ‘…ऐसा हाल होगा कश्मीर वालों का, यह हाल होगा।’ जीप के पीछे आर्मी का एक ट्रक भी जाता नजर आ रहा है।

 Follow

Omar Abdullah ✔@abdullah_omar

Here's the video as well. A warning can be heard saying stone pelters will meet this fate. This requires an urgent inquiry & follow up NOW!!

10:24 AM - 14 Apr 2017

 

इस विडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है, इसलिए यह कहा नहीं जा सकता कि उमर के आरोपों में कितनी सच्चाई है। वहीं, आर्मी ने कहा है कि इस घटना को लेकर जांच की जा रही है। वहीं, उमर के ट्वीट पर ऐसे भी रिप्लाई आए कि उन्हें सीआरपीऍफ़ के  जवानों की पिटाई का वीडियो भी शेयर करना चाहिये। इसके जवाब में उमर ने लिखा कि उस विडियो का हवाला देकर इस हरकत को जायज नहीं ठहराया जा सकता। क्या हमें आर्मी से पत्थरबाजों जैसे व्यवहार की उम्मीद रखनी चाहिए? यानि उमर अब्दुल्ला का कहना ही कि कश्मीर के युवक भारतीय जवानों के साथ कैसा भी सलूक करें, सैनिकों को बिना किसी आपति उसे बर्दाश्त करना चाहिए और जवाबी कार्रवाई नहीं करनी चाहिए | 

इससे पहले वीडियो में कश्मीरी युवाओं द्वारा अर्ध सैनिक बलों को हाथ से, लात से मारा जा रहा था। इसके अलावा सैनिकों से कहा जा रहा है था कि भारत वापस जाओ। सैनिकों के सामने ही आज़ादी के नारे भी लगाये जा रहे हैं। इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि कैसे एक लड़का सेना के जवान पर हमला कर देता है। वो सैनिक को हाथों से मारता है लेकिन अंजाम का डर समझते हुए वहीं मौजूद कुछ लोग उसे रोक लेते हैं। इसके अलावा एक लड़का और दिखता है, जो लगातार सेना के जवान को थप्पड़ मारता रहता है और उनसे  कहता रहता है ‘गो बैक, गो इंडिया’ मतलब वापस भारत जाओ।

आपकी प्रतिक्रिया