सभी सीमाओ पर चौकसी

Publsihed: 21.Sep.2016, 19:15

जम्मू-कश्मीर में सख्ती की वजह से पाकिस्तानी आतंकी राजस्थान और गुजरात बॉर्डर से भारत में घुस सकते हैं। पंजाब और राजस्थान बॉर्डर से सटे इलाके में सीमा पार हलचल को देखते हुए खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों ने बॉर्डर पर हाई अलर्ट कर दिया है! राजस्थान में बॉर्डर के आसपास के गांवों में लोगों को शिविर लगाकर जानकारी दी जा रही है कि पाकिस्तान से आने वाले फोन पर कोई भी सूचना साझा न की जाए!  (कतरन)

राजस्थान बॉर्डर

राजस्थान बॉर्डर से घुसपैठ की आशंका

बीएसएफ के राजस्थान फ्रंटीयर के महानिरीक्षक बीआर मेघवाल ने कहा है कि राजस्थान और गुजरात से लगती पाकिस्तान की अंतरष्ट्रीय सीमाओं से भारतीय सीमा में आतंकवादियों के घुसपैठ करने की संभावनाओं में भारी बढ़ोतरी हो रही हैं! पंजाब, जम्मू कश्मीर सीमा पर सख्ती होने के कारण आतंकी राजस्थान बॉर्डरसे लगतार घुसने की कोशिश कर रहे हैं! हाल ही में इस तरह की कोशिशों में काफी तेजी आई हैं! उधर राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर से लगती सीमा के सामने पाकिस्तान की मूवमेंट में काफी बढ़ोतरी देखी गई हैं!

राजस्थान बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मेघवाल ने कहा कि सीमा पार हो रहे स्ट्रैंथन को देखते हुए हमने बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं. ये सब बातें बुधवार को मेघवाल ने कमांडर कॉन्फ्रेंस के खत्म होने के बाद कही. इस कॉन्फ्रेंस में डीआईजी रवि गांधी, सेक्टर नॉर्थ के डीआईजी अमित लोढ़ा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

गंगानगर और जैसलमेर बॉर्डर पर हलचल

बीएससफ के महानिरीक्षक ने बताया कि उरी आतंकी हमले के बाद सीमा पार अप्रत्याशित रूप से हलचल बढ़ी हैं। खासकर गंगानगर और जैसलमेर के सामने पाकिस्तान की हलचल काफी बढ़ गई है। मेघवाल ने कहा कि बुधवार को खत्म हुई कमांडर कॉन्फ्रेंस में मैंने सभी को अलर्ट करते हुए कहा कि कभी भी कुछ भी हो सकता हैं और पूरी पश्चिमी सीमा पर अलर्ट है। उन्होंने कहा कि हम किसी भी परिस्थिति के मुकाबले के लिए तैयर हैं। हम भविष्य के लिए भी तैयार हैं. इस गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए कि राजस्थान सीमा पर कुछ नहीं होगा।

पाकिस्तान से आने वाली फोल कॉल्स रडार पर

उधर बाड़मेर-जैसलमेर जिलों में पुलिस-प्रशासन सीमावर्ती गांवों में लोगों को पाकिस्तान की नापाक हरकतों से सावधान करने के लिए शिविर लगाकर जानकारी दी जा रही है। सरकारी शिविरों में ये जानकारी दी जा रही है कि सरहद पार से आने वाले नापाक फोन पर किसी भी तरीके की सूचना आप साझा न करें। सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों समेत आम लोगों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

सभी एसपी को अलर्ट रहने को कहा गया

राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को एक आदेश जारी कर सीमावर्ती जिलों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के साथ ही पाकिस्तान से आ रहे फोन कॉल्स से सचेत रहने के निर्देश दिए है।  साथ ही विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पाकिस्तान से आ रहे फोन पर अति महत्वपूर्ण और आंतरिक सुरक्षा को प्रभावित करने वाली गोपनीय व संवेदनशील सूचनाएं साझा नहीं करने की अपील की है। पिछले दिनों एक पाकिस्तानी पीर ने भड़काऊ ऑडियो भेजकर अशांति फैलाने की कोशि‍श की थी। इसके बाद से लगातार पुलिस मीटिंग लेकर और शिविर लगाकर लोगों को जागरूक कर रही है।

 

आपकी प्रतिक्रिया