दिल्ली में कांग्रेस के साथ ही धडाम से गिरी आम आदमी पार्टी

Publsihed: 26.Apr.2017, 09:17

नई दिल्ली। दिल्ली एमसीडी चुनावों में बीजेपी को तीनों एमसीडी में पूर्ण बहुमत हासिल हो गया है। वहीं विधानसभा चुनावों में दिल्ली की सत्ता पर प्रचंड बहुमत से आने वाले अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी की बुरी तरह से हार गई है। वापसी का सपना देख रही कांग्रेस को भी झटका लगा है। 

केजरीवाल ने अपनी हार का कारण एवीएम बताया है , 
जब कि योगेन्द्र यादव ने कहा कि आप एवीएम के कारण नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी की और से जनता को दिए धोखे के कारण हुई |

दिल्ली एमसीडी की कुल 272 सीटें है |

भाजपा 180 , कांग्रेस 35 ,आप 45 पर ,अन्य 10 परआगे है |

नार्थ दिल्ली की 103 सीटों में बीजेपी 68 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 16 सीटों पर और आम आदमी पार्टी भी 18 सीटों पर आगे है। वहीं अन्य 1 सीटों पर आगे है।

साउथ एमसीडी की 104 सीटों में से बीजेपी 68 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 11 और आप 19 सीटों पर आगे है। अन्य 6 पर आगे है|

ईस्ट एमसीडी की 63 सीटों में 44 सीटों पर बीजेपी , 8  पर कांग्रेस और 8  सीटों पर आप आगे है। तीन सीट पर अन्य उम्मीदवार आगे है।

इन रूझानों के मुताबिक बीजेपी को तीनों एमसीडी में स्पष्ट बहुमत हासिल होता दिख रहा है। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में 67 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत से आने वाले अरविंद केजरीवाल की एमसीडी चुनावों में बुरी हार होती दिख रही है। केजरीवाल की पार्टी किसी भी एमसीडी में दो दहाई का आंकड़ा पार करती नहीं दिख रही है। यही हाल कांग्रेस का भी है। कांग्रेस भी तीनों में से किसी भी एमसीडी में दो दहाई का आंकडा पार करती हीं दिख रही है।

योगेन्द्र यादव ने सुबह ही कह दिया था कि मोदी का जादू चला 

एनडीटीवी से साभार 

एमसीडी चुनावों के रुझानों के बीच ही स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव ने कहा कि दिल्ली ने स्पष्ट रूप से बीजेपी को अपनी प्राथमिकता बता दिया है. आज 9 बजे से पहले भविष्यवाणी करते हुए योगेंद्र यादव ने कहा कि स्थानीय चुनावों में बीजेपी बड़ी जीत की ओर अग्रसर है. योगेंद्र यादव ने आगे कहा कि ये नतीजे अरविंद केजरीवाल सरकार के प्रति जनता का गुस्सा दिखा रहे हैं. योगेंद्र यादव दो साल पहले अरविंद केजरीवाल के साथ आम आदमी पार्टी में ही थे, लेकिन अरविंद केजरीवाल पर सवाल उठाने के बाद प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव पार्टी से अलग हो गए थे.

योगेंद्र यादव ने माना कि तीनों निगमों में पीएम मोदी का जादू बरकरार है. एमसीडी चुनाव में लोगों ने मुख्यमंत्री को खारिज कर दिया है और पीएम मोदी को चुन लिया है.  हालांकि योगेंद्र यादव ने यह भी स्पष्ट किया कि इन चुनावों में स्वराज इंडिया बहुत उम्मीदें लेकर नहीं चल रही थी. उन्होंने कहा कि यह तो शुरुआत है. हम बड़ी सीटें जीतने के लिए नहीं था, यह हमारे लिए सिर्फ एक मूलभूत चुनाव था.

गौरतलब है कि एमसीडी चुनावों की मतगणना से पहले एक बार फिर सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम में छेड़छाड़ का मुद्दा उठाया है. यह मुद्दा उन्होंने फरवरी में हुए पंजाब विधानसभा के बाद उठाना शुरू किया था, जिसमें आम आदमी पार्टी हार गई थी. इसके बाद से लगातार वह ईवीएम में छेड़छाड़ का मुद्दा उठा रहे हैं. उन्होंने बैलेट पेपर से चुनाव की भी मांग की थी.

आपकी प्रतिक्रिया