आधार कार्ड डिजिटल पेमंट एप वाजपेयी के जन्मदिन पर

Publsihed: 24.Dec.2016, 17:15

नई दिल्ली : ऑनलाइन डिजिटल भुगतान के लिए केंद्र सरकार 25 दिसम्बर को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर आधार कार्ड का 'आधार पेमेंट ऐप' लांच करेगी.सरकार के जरिए लॉन्च होने वाले इस नए ऐप से प्लास्टिक कार्ड और पॉइंट ऑफ सेल मशीनों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. इस नए ऐप से कार्ड सर्विस प्रवाइडर कंपनियों को किसी राशि का भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा. इस ऐप के इस्तेमाल के लिए ग्रामीण इलाकों में भी व्यापारी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे. 

बायोमेट्रिक रीडर

पेमेंट करने के लिए सिर्फ स्मार्टफोन की जरूरत होगी. जिसके बाद आधार कैशलेस मर्चेंट ऐप डाउनलोड करना होगा और स्मार्टफोन को एक बायोमेट्रिक रीडर से जोड़ना होगा. यह रीडर करीब 2000 रुपये में बाजार में मिल जाएगा. इसके बाद कस्टमर को ऐप में अपना आधार नंबर डालकर उस बैंक को चुनना होगा जिससे भुगतान किया जाना है. इस ऐप में बायोमेट्रिक स्कैन पासवर्ड की तरह काम करेगा.

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI के सीईओ अजय भूषण के मुताबिक इस ऐप को बिना फोन के भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अभी 40 करोड़ आधार नंबर बैंक अकाउंट से जुड़े हुए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक जिसके पास आधार नंबर होगा वह इस ऐप से भुगतान कर सकेगा.

आपकी प्रतिक्रिया