चक्रवाती तूफान वरदा से आंध्र,तमिलनाडू की हालत खराब

Publsihed: 12.Dec.2016, 17:00

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान वरदा ने उत्तरी चेन्नई के तटों तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक वरदा करीब 192 किमी के गति के साथ चेन्नई पहुंचा है जिसकी वजह से इलाके में तेज हवाओं के साथ बारी बारिश हो रही है. कई इलाकों में तेज हवाओं की वजह से पेड़ जड़ से उखड़ गए हैं. भूस्खलन की वजह से दो लोगों की मौत होने की भी खबर है. आइए आपको बताते हैं वरदा से जुड़ी दस बड़ी बातें.

1. चेन्नई एयरपोर्ट से सभी उड़ान सेवाओं को शाम 6 बजे तक के लिए रोक दिया गया है. इसके अलावा चेन्नई एयरपोर्ट पर आने वाली करीब 25 राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय फ्लाइट को हैदराबाद और बेंगलुरू भेज दिया गया है.

2. तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम और तिरूवल्लुर में मौजूद सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है. 

3. वरदा चक्रवात को लेकर तमिलनाडु, आध्र प्रदेश और चेन्नई में हैल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. आंध्र प्रदेश-0866-2488000, तमिलनाडु- 044-28593990 और चेन्नई के लिए 25619206, 25619511, 25384965 नंबर जारी किए गए हैं. 

4. तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम और तिरुवेल्लुर में मौजूद प्राइवेट कंपनियों से कहा है कि वो अपने कर्मचारियों को छुट्टी दें या फिर उन्हें घर से काम करने की सुविधा दें.

5 तमिलनाडु सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो अपने-अपने घरों में ही रहें और घर से बाहर ना निकलें. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो अपने घरों में खाने-पीने की चीजें, पानी और दवाईयां रखें.

6. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैयार रखा गया है. गिरे हुए पेड़ हटाने और यातायात सेवा बहाल करने के लिए भी टीमों तो तैयार रखा गया है.

7 एनडीआरएफ की 15 टीमों को आंध्र प्रदेश और तमिनाडु के तटीय इलाकों में तैनात किया गया है. 

8. आंध्र प्रदेश, तमिनाडु और पुंडुचेरी के मछु्आरों को सलाह दी गई है कि वो अगले 36 घंटों तक समुंद्र में ना जाएं

9. केंद्र सरकार ने तमिनाडु सरकार से कहा है कि वो तटीय इलाकों पर नजर बनाए रखें. साथ ही मौसम विभाग को भी वरदा पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. 

आपकी प्रतिक्रिया