अमेरिका तनाव घटाने में लगा

Publsihed: 29.Sep.2016, 09:15

अमेरिका के विदेश मंत्री जान केरी ने पिछ्ले तीन दिनो मे भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से दो बार बात कर पाकिस्तान के साथ बढ रहे तनाव को घटाने का आग्रह किया है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार कल जान केरी ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल से भी फोन पर बात की है और उरी पर हुए आतंकी हमले की कडे शब्दो मे निंदा की.अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसैन राईस ने पाकिस्तान को चेतावनी जारी की है कि वह आतंकवादी संगठनो के खिलाफ तुरंत कार्रवाई शुरु करे. अमेरिका की ओर से पाकिस्तान को नया संदेश दे कर कहा गया है कि वह जैश-ए-मोहम्म्द पर तुरंत कार्रवाई शुरु करे और भारत की सीमा पर युद्ध विराम का पालन करे.

अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सुसैन राइस ने भी भारतीय एनएसए अजीत डोभाल को फोन करके उरी हमले पर अपनी चिंता व्यक्त की। इसके साथ ही अमेरिका ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान आतंकी समूहों पर उचित कार्रवाई करेगा।उरी अटैक के बाद पहली बार अमेरिकी एनएसए सुसैन राइस ने भारत में अपने समकक्ष अजीत डोभाल से बात की। सुसैन ने कहा कि ”18 सितंबर को उरी के सेना कैंप में सीमापार से हुए हमले की हम निंदा करते हैं और पीड़ित परिवार के साथ हमारी गहरी संवेदनाएं हैं।”

बाद में अमेरिकी प्रवक्ता जान किर्बी ने कहा कि जान केरी ने इस बात पर जोर दिया है कि पाकिस्तान को अपनी जमीन से भारत के खिलाफ की जा रही आतंकवादी कार्रवाईयो को तुरन्त रोकना चाहिए. इस बीच पता चला है कि नवाज शरीफ ने जान केरी से आग्रह किया है कि भारत-पाकिस्तान का तनाव कम करने के लिए अमेरिका अपने प्रभाव का इस्तेमाल करे.

आपकी प्रतिक्रिया