शिव पाल यादव का मंत्री और अध्यक्ष पद से इस्तीफा

Publsihed: 15.Sep.2016, 22:57

मुलायम सिन्ह यादव ने आज देर रात भाई शिव पाल और बेटे अखिलेश में युधविराम करवाने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. नाराज शिवपाल ने मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. लेकिन देर रात की खबर थी कि उन के इस्तीफे नान्मंजुर कर दिए गए हैं. मुलायम ने आज सुबह दिल्ली में अपने भाई शिव पाल यादव को आश्वासन दिया था कि वह प्रदेश सपा अध्यक्ष और अखिलेश सरकार में मंत्री बने रहेंगे.

शिव पाल यादव ने लखनऊ पहुच कर कहा था कि मुलायम सिंह आज ही लखनऊ आएंगे और वह जो कहेंगे, वही होगा. उन्होने किसी भी पद से इस्तीफा देने से इंकार किया था. भाई राम गोपाल ने अखिलेश से मुलाकात की थी और कहा था कि शिव पाल दोनो पदो पर बने रहेंगे. लेकिन मुलायम सिंह के लखनऊ पन्हुचने के बाद राजनीति ने ऐसा मोड लिया कि शिव पाल यादव ने मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष दोनो पदो से इस्तीफा दे दिया. मुलायम सिंह चाहते थे कि शिवपाल को पुराने विभाग लौटा दिए जाए लेकिन अखिलेश यादव ने पहले अपने पिता मुलायम सिंह से मुलाकात से आना कानी की और बाद में विभाग लौटाने से इंकार कर दिया था. 

मुलायम सिंह के लखनऊ पन्हुचने से पहले ही अखिलेश केम्प ने अमर सिन्ह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था ! अखिलेश यादव के बाद राम गोपाल यादव ने भी आरोप लगाया कि बाहर का व्यक्ति परिवार में फूट डालने की कोशिश कर रहा है. ! उधर शिवपाल से मुलाकात के बाद उन की पैरवी करते हुए समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव  बीच बचाव में जुट गए थे. आज उन्होने दिल्ली में शिवपाल की पैरवी की, जबकि शिवपाल ने लखनऊ में कहा कि नेता जी जो भी निर्णय करेंगे वह मंजूर होगा, लेकिन उन्होने मुख्यमंत्री पद पर सवालिया निशान लगा दिया है !

सपा का झगड़ा

सपा सुप्रीमो दिल्ली में थे और शिवपाल यादव उनसे मिलने भी गए थे। शिवपाल का मुख्य् मुद्दा सपा का झगड़ा था। उसी को खत्म करने के लिए मुलायम से मंत्रणा करने गए थे। मुलाकाम के बाद मुलायम सिंह ने कहा कि शिवपाल सपा के प्रदेश अध्य क्ष बने रहेंगे और अखिलेश मंत्रिमंडल में भी वे शामिल होंगे।

अपने इस फैसले से मुलायम ने शिवपाल की नाराजगी दूर करने की पूरी कोशि‍श की है। मुलायम ने कहा कि उन्होंने यह फैसला भाई रामगोपाल यादव के साथ मिलकर किया है। इसके साथ मुलायम यह कहना भी नहीं भूले कि पार्टी अध्यक्ष मैं हूं। सपा सुप्रीमो से जब पूछा गया कि क्या अखिलेश आपसे पूछकर फैसले लेते हैं तो उन्होंने जवाब दिया कि मैं पार्टी का अध्यक्ष हूं। शिवपाल की नाराजगी दूर होने के सवाल पर मुलायम ने कहा कि वो नाराज नहीं है। हमेशा हंसता रहता है। शिवपाल यादव संगठन संभालेंगे, उन्हें यूपी का अध्यक्ष बना दिया है। मुलायम ने कहा कि वे लखनऊ जाकर इस बारे में मीडिया से बात करेंगे।

शिवपाल यादव

शिवपाल यादव ने पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव से दिल्ली में मुलाकात की थी और अपने रुख में नरमी दिखाई थी। शिवपाल ने कहा कि वो लखनऊ में अखिलेश से मुलाकात करेंगे। लेकिन उन्होंने एक बार फिर कहा कि पार्टी में एक ही बॉस है और वो हैं मुलायम सिंह यादव।

ramgopal-yadav_

गुरुवार को रामगोपाल यादव लखनऊ में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलने उनके घर पहुंचे। जब से सपा में अंदरूनी कलह शुरू हुई है, यह पहला मौका है कि परिवार का कोई सदस्य अखिलेश से मिलने पहुंचा। रामगोपाल यादव ने कहा कि कोई संकट नहीं है।

Current Analysis

आपकी प्रतिक्रिया