रिजर्व बैंक को अब आई किसानो की याद

Publsihed: 23.Nov.2016, 12:56

नोटबंदी के बाद से कई तरह की मुश्किलों का सामना कर रहे किसानों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. रबी की फसल की तैयारी में जुटे किसान अब 500 या 1000 रुपये का नोट देकर बीज खरीद सकते हैं. वे इन नोटों से खाद की खरीदारी भी कर सकते हैं. इसके अलावा रिजर्व बैंक ने कर्ज क्रॉप लोन, होम लोन, कार लोन सहित एक करोड़ रुपये से कम लोन को चुका रहे लोगों को बड़ी राहत देते हुए भुगतान के लिए 60 दिन का अतिरिक्त समय दिया है.

मिली जानकारी के अनुसार, किसानों को हथियार बनाकर विपक्षी पार्टियों द्वारा किये जा रहे हमलों का मुंहतोड़ जवाब देते हुए केंद्र सरकार ने किसानों को 500 व 1000 रुपये के पुराने नोट को चलाने का अधिकार दे दिया है। वह इन पुराने नोटों से किसी भी दुकान से बीज खरीद सकते हैं.    

वित्त मंत्रालय ने किसानों को राहत देने वाले उपाय की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने रबी फसल के लिए किसान अपना पहचान पत्र दिखाकर केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, राष्ट्रीय या राज्य बीज निगम, केंद्रीय और राज्य कृषि विश्र्वविद्यालयों के बीज बिक्री केंद्रों से बीज खरीद सकेंगे.

इससे पहले सरकार 17 नवंबर को किसानों को नकदी उपलब्ध कराने के लिए हर सप्ताह 25,000 रुपये उनके बैंक खातों से निकालने की अनुमति दे चुकी है. मंत्रालय ने कहा कि सरकार किसानों को रबी फसल के दौरान उचित सहायता देने को प्रतिबद्ध है.इधर रिजर्व बैंक ने कार लोन, होम लोन, क्रॉप लोन सहित एक करोड़ रुपये से कम का कर्ज ले चुके लोगों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें कर्ज के भुगतान के लिए अतिरिक्त 60 दिन की अनुमति दे दी है।

यह सुविधा एक नवंबर से 31 दिसंबर के बीच चुकाए जाने वाले लोन पर लागू होगी। आरबीआई के अनुसार किसी भी बैंक के साथ एक करोड़ रुपये या कम के की सीमा के कार्यकारी पूंजी खातों के संबंध में यह सुविधा उपलब्ध होगी। बैंकों के साथ-साथ नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (एमएफआई) को भी यह सुविधा मिलेगी। आरबीआई ने कहा कि यह छूट सिर्फ निर्धारित अवधि के लिए ही दी गयी है और इसका मतलब यह नहीं है कि लोन को रीस्ट्रक्चर किया जाए।

आपकी प्रतिक्रिया