राजनाथ सिंह पर दाव लगाएंगे मोदी

Publsihed: 13.Oct.2016, 11:02

इंडिया टूडे के सर्वे ने नरेंद्र मोदी का काम आसान कर दिया है. नरेंद्र मोदी लंबे समय से कोशिश कर रहे थे कि राजनाथ सिंह उत्तरप्रदेश में मुख्यमंत्री पद पर प्रोजेक्ट होने पर सहमति दे दे. पर बात नहीं बन रही थी, अब इंडिया टूडे के सर्वे ने भाजपा में से राजनाथ सिंह सब से ऊपर दिखाए गए हैं. सर्वेक्षण में वह योगी आदित्य नाथ पर भी भारी पडे हैं, जो कट्टर हिंदुओ की पहली पसंद बताए जा रहे थे. राजनाथ सिंह को मोदी के साथ साथ संघ की भी पहली पसंद बताया जा रहा है. इसी रणनीति के तहत ही राजनाथ सिंह के निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ के दशहरे को राजनीति का अखाडा बनाया गया था.

सर्वेक्षण सर्जिकल स्ट्राईक से पहले का है, असल में सर्वेक्षण 5 सितम्बर से 5 अक्तूबर के बीच हुआ है और सर्जिकल स्ट्राईक 29 सितम्बर को हुआ था, यानि सर्वे का 80 प्रतिशत काम पहले हो चुका था. सर्जिकल स्ट्राईक के बाद यूपी की स्थिति और बदल गई है, जिससे मायावती और अखिलेश के अलावा कांग्रेस भी बेहद परेशान हैं और वे अपनी परेशानी छिपा भी नहीं पा रहे हैं. 

मोदी सरकार पर आरोप लग रहे हैं कि सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर वे राजनीतिक फायदा उठाना चाहती है. ऐसा है या नहीं ये तो कहा नहीं जा सकता, लेकिन सर्जिकल स्ट्राइक पर बीजेपी की लॉटरी जरूर निकल आई है.सर्जिकल स्ट्राइक से पहले हुए सर्वे में जब 170-183 सीटो के साथ भाजपा को सब से बडा दल बताया गया था, तो सर्जिकल स्ट्राईक के बाद तो बम्पर जीत की उम्मींद की जा सकती है. हालांकि मुख्यमंत्री की पसंद के तौर पर 31 प्रतिशत लोगो ने मायावती को पहली पसंद बताया है, लेकिन बसपा की सीटे 115-124 ही प्रोजेक्ट की गई हैं,मुख्यमंत्री के तौर पर 27 प्रतिशत लोगो ने अखिलेश को पसंद किया है, जब कि सपा की सीटे 94-103 ही प्रोजेक्ट हुई हैं. यह स्थिति सम्भवत इस लिए है क्योकि भाजपा ने अभी मुख्यमंत्री के तौर पर अभी किसी को प्रोजेक्ट नहीं किया है. सर्वेक्षण में भाजपा के दो चेहेरे सामने रखे गए थे. राजनाथ सिंह और योगी आदित्य नाथ. राजनाथ सिंह को 18 प्र्तिशत लोगो ने पसंद किया है और योगी आदित्य नाथ को 14 प्र्तिशत ने. कुल मिला कर 32 प्र्तिशत बनता है जो मायावती से 1 प्रतिशत ज्यादा है.  इस का मतलब साफ है कि जब सर्वेक्षण भाजपा 170 से 183 के बीच सीटेन प्रोजेक्ट कर रहा है तो 32 प्र्तिशत लोग भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मींदवार को पसंद करते हैं.  यूपी चुनाव के सर्वे में सबसे बड़ा झटका सत्ताधारी सपा को लगा है, जो पिछले सर्वेक्षण तक सब से आगे थी और अब पारिवारिक झगडे के बाद तीसरे नम्बर पर चली गई है.

इस ओपिनियन पोल की मानें तो यूपी में मुख्य मुकाबला बीजेपी और बसपा के बीच है. सपा तीसरे नंबर पर तो कांग्रेस चौथे नंबर पर हो सकती है.सर्वे के मुताबिक बीजेपी को यूपी की कुल 403 विधानसभा सीटों में से 170 से 183 सीटें मिल सकती हैं. मायावती इस पोल में दूसरे नंबर पर हैं उनकी पार्टी बीएसपी को 115 से 124 सीटें मिलने का अनुमान है। सबसे बुरी खबर सत्ताधारी समाजवादी पार्टी की है जिसे इस सर्वे में सिर्फ 94 से 103 सीटें मिलती दिख रही हैं. राहुल की किसान यात्रा कांग्रेस को ज्यादा फायदा देती नहीं दिख रही है क्योंकि सर्वे के मुताबिक कांग्रेस अब भी चौथे नंबर की ही पार्टी है जिसे सिर्फ 8 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि अन्य को 02 से 06 सीटें मिल सकती हैं.

शीला से आगे प्रियंका

सर्वे में बीजेपी को भले ही बढ़त मिल रही हो, लेकिन सीएम पद के कैंडिडेट का चयन उसकी कमजोर कड़ी बना हुआ है. सर्वे में सीएम की पसंद के तौर पर सबसे पापुलर मायावती को बताया गया है। 31% लोग चाहते हैं कि मायावती यूपी की अगली सीएम बनें. वहीं, अखिलेश को 27%, मुलायम को 01%, राजनाथ को 18%, योगी आदित्यनाथ को 14%, प्रियंका गांधी को 2% और शीला दीक्षित को 1% लोगों ने सीएम के तौर पर अपनी पसंद बताया है.

आपकी प्रतिक्रिया