संघ प्र्मुख ने की सेना की तारिफ

Publsihed: 11.Oct.2016, 21:48

नागपुर : राष्ट्रीय स्वय:सेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी ठिकानों को तबाह करने वाले लक्षित हमलों के लिए भारतीय सेना की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे दुनिया में देश की प्रतिष्ठा बढ़ी है. बिना पाकिस्तान का नाम लिए सरसंघ चालक ने कहा कि अशांति फैलाने वालों को संदेश गया है कि सहन करने की एक सीमा होती है.

आरएसएस प्रमुख का वार्षिक दशहरा संबोधन कश्मीर में जारी अशांति, सीमा पर तनाव और गौ-संरक्षण जैसे मुद्दों पर केंद्रित रहा. भागवत ने इसके साथ ही सामाजिक भेदभाव के उन्मूलन का भी संकल्प लिया. राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्थापना दिवस के मौके पर मंगलवार को नागपुर में मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों को संबोधित किया. विजयदशमी रैली में भागवत ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि देश धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. इस साल दशहरा कुछ खास है. जीवन में जो सीखा उस पर गर्व करें. बता दें कि आज आरएसएस का स्‍थापना दिवस है और संघ के 91 साल पूरे हो गए.

भागवत ने स्‍वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अभी का शासन काम करने वाला है, उदासीन नहीं। देश धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. कश्‍मीर पर संसद का संकल्‍प सबसे बेहतर है. अपने संबोधन में भागवत ने कश्मीर मुद्दे से लेकर देश के भीतर गोरक्षा पर चल रहे विवाद को भी शामिल किया. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार और भारतीय सेना की भी सराहना की.

आरएसएस प्रमुख ने जम्मू कश्मीर का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वहां की स्थिति चिंता की बात है। उन्होंने कहा कि हमारे नेताओं की यह प्रतिबद्धता अच्छी है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर सहित समूचा राज्य भारत का है। मुजफ्फराबाद, गिलगित, बाल्टिस्‍तान समेत पूरा कश्‍मीर भारत का है। पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा है। कार्रवाई में भी इन शब्दों जैसी शक्ति होनी चाहिए। हम अपनी सेना की ओर से दिखाए गए शौर्य से खुश हैं। कश्‍मीर में हंगामा करने वालों का प्रभाव बहुत कम है। उपद्रवियों से सख्‍ती से निपटना होगा। हुड़दंगियों को सीमा पार से मदद मिलती है। सीमा पार से उपद्रवियों को उकसाया जाता है। उन्‍होंने पीओके में आतंकी ठिकानों पर लक्षित हमलों (सर्जिकल स्‍ट्राइक) को लेकर भारतीय सेना की सराहना की और कहा कि सेना ने हिम्‍मत का काम किया है। सेना ने पाकिस्‍तान को सख्‍त संदेश दिया है। इससे दुनिया में भारतीय सेना की प्रतिष्‍ठा बढ़ी है। भागवत ने सर्जिकल स्‍ट्राइक पर पीएम मोदी की तारीफ की और कहा कि यशस्‍वी नेतृत्‍व ने पाकिस्‍तान को दुनिया में अलग-थलग किया है। उन्होंने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार के नेतृत्व ने एक सराहनीय कार्य किया है। सेना ने भी हिम्मत का काम किया है। लेकिन हमारी सीमाओं की हिफाजत पूरी तरह से होनी चाहिए।

आपकी प्रतिक्रिया