मोदी ने चेन्नई पहुच कर दी जयललिता को श्रधांजलि

Publsihed: 06.Dec.2016, 13:47

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता का सोमवार रात 11.30 पर चेन्नई के अपोलो अस्पताल में निधन हो गया था, इस के तुरंत बाद अन्नाद्रमुक मुख्यालय में ओ पनीरसेल्वम को विधायक दल का नेता चुना गया, जिन्हेन रात सवा एक बजे राज्यपाल विद्ध्यासागर राव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई, जयललिता मंत्रीमंडल में शामिल सभी 31 मंत्रियो को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. [

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 1.45 पर चेन्‍नई के राजाजी हॉल में पहुंच कर जयाललिता को श्रधांजलि दी. तीन बजे मरिना बीच पर दाह संस्कार होगा. इस से पहले संसद के दोनो सदन जयललिता को श्रद्धांजलि दे कर दिन भर के लिए उठ गए थे. जयललिता 1984 से 1990 तक राज्यसभा की सद्स्य भी रही थी.

जयललिता भाजपा मुख्यमंत्रियो के अलावा एक मात्र मुख्यमंत्री थी, जिन्होने 1992 की राष्ट्रीय विकास परिषद में अयोद्ध्या आंदोलन का समर्थन किया था.

जय ललिता का पार्थिव शरीर राजाजी हाल में रखा गया है जहाँ जनता उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दे रही है.  तीन दशकों से राज्य की राजनीति का एक ध्रुव रहीं और गरीबों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने वाली लोकप्रिय नेता 'अम्‍मा' के निधन से प्रदेश की राजनीति में बड़ी रिक्ति पैदा हुई है. अपोलो अस्पताल ने आधी रात के बाद 12.12 पर एक वक्तव्य में बताया था कि 68 वर्षीय जयललिता को रविवार की शाम गंभीर दिल का दौरा पड़ा था और सोमवार रात साढ़े ग्यारह बजे उनका निधन हो गया. उन्हें गत 22 सितंबर को अपोलो अस्पताल में बुखार और निर्जलीकरण की शिकायत के बाद भर्ती कराया था और उसके बाद वह कभी उबर नहीं सकीं. अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता के निधन के बाद ओ पनीरसेल्वम ने मंगलवार ( सोमवार रात 1.15 पर ) को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. यह उनका इस पद के लिए तीसरा कार्यकाल है.  इससे पहले वह वर्ष 2003 और 2014 में भ्रष्टाचार के दो अलग अलग मामलों में जयललिता के दोषी ठहराए जाने पर मुख्यमंत्री बने थे.

24 फरवरी 1948 को मैसूर में जन्मीं जयललिता को राजनीति विरासत में नहीं मिली थी।

-15 वर्ष की आयु में कन्नड फिल्मों में वह मुख्‍य अभिनेत्री की भूमिकाएं करने लगी थीं।

-वे दक्षिण भारत की पहली ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्होंने स्कर्ट पहनकर फिल्मों में भूमिका निभाई थी।

-जयललिता अन्नाद्रमुक के संस्थापक एमजी रामचंद्रन उर्फ एमजीआर की करीबी थी।

-जयललिता ने एमजीआर के साथ 28 फिल्मों में काम किया।

-राजनीति में उनके समर्थक उन्हें अम्मा कहकर पुकारा करते थे।

-जयललिता पहली बार वर्ष 1991 में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनीं।

-उन्हें आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में सजा भी हुई और मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा लेकिन कर्नाटक हाईकोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया जिसके बाद वो फिर से तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनी।

-जयललिता को पहली बार मद्रास विश्वविद्यालय से 1991 में डॉक्टरेट की मानद उपाधि मिली।

-1997 में उनके जीवन पर बनी एक तमिल फिल्म 'इरूवर' आई थी, जिसमें जयललिता की भूमिका ऐश्वर्या राय ने निभाई थी।

आपकी प्रतिक्रिया