मोदी पहुंचे जापान,परमाणु करार के आसार

Publsihed: 10.Nov.2016, 21:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान पहुंचने पर जापानी भाषा में ट्वीट किया. उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी की इस यात्रा से भारत और जापान के बीच परमाणु करार पर हस्ताक्षर हो जाएगा. इसके साथ ही निवेश, व्यापार और सुरक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.

Narendra Modi ✔@narendramodi

Reached Japan. Looking forward to fruitful deliberations that will boost economic and cultural ties between India and Japan.

日本に到着。インドと日本の経済的・文化的関係を強化する、成果の多い審議を期待しています。

पिछले साल  जापानी पीएम शिंजो अबे जब भारत आए थे तब दोनो देशों ने इस बारे में व्यापक सहमति बनाई थी लेकिन कुछ तकनीकी और कानूनी पहलू सुलझ नहीं पाए थे इसलिए इस पर हस्ताक्षर नहीं हो पाया था. इसपर बातचीत कई वर्षों से चल रही है. हस्ताक्षर करने के लिए काफी लम्बे समय से इंतजार हो रहा था. 

View image on Twitter

मोदी के जापान की ओर मित्रता का हाथ बढाने से चीन की हेकड़ी भी कम होने की उम्मीद है. बता दें कि दक्षिण चीन सागर में चीन की दबंगई से कई देश परेशान हैं. भारत जापान के साथ मिलकर इस क्षेत्र में चीन के प्रभाव को कम करने की कोशिश करेगा. पीएम की इस जापान यात्रा का महत्व बहुत ज्यादा है. 

पीएम मोदी अबे से मिलकर वार्षिक स्तर की शिखर बैठक करेंगे. दोनो देश अपने सामरिक संबंधों को और मजबूत बनाने पर भी बात करेंगे. बता दें कि भारत जापान से 10000 करोड़ रुपए के एक दर्जन uS-2i एम्फीबियर एयरक्राफ्ट खरीदेगा. सुरक्षा और अर्थव्यवस्था पर भी दोनो देश आपसी सहयोग बढाने पर चर्चा करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद दूसरी बार जापान यात्रा पर जा रहे हैं. इससे पहले वे सितंबर 2014 में जापान गए थे.  

आपकी प्रतिक्रिया