कश्मीर का निकलेगा स्थाई हल ,रणनीति नहीं बताएंगे:गृहमंत्री

Publsihed: 03.Jun.2017, 13:58

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज अपना तीन साल का हिसाब किताब देते हुए कहा कि एनडीए की सरकार कश्मीर समस्या का स्थाई हल निकालेगी, लेकिन उन्होंने फार्मूला और रणनीति बताने से इनकार कर दिया | केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार लोगों का विश्वास हासिल कर कश्मीर मुद्दे का स्थाई समाधान चाहती है | उन्होंने कहा कि सरकार इस दिशा में आगे बढ़ रही है | राजनाथ सिंह ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ में 45 फीसदी की कमी आई है. 

राजनाथ ने कहा, "हम कश्मीर मुद्दे का स्थाई समाधान चाहते हैं और हम कश्मीर के लोगों का विश्वास हासिल कर इसका समाधान निकालेंगे." राजनाथ ने कहा कि  "यह समस्या 1947 से ही है | इसे चुटकियों में नहीं सुलझाया जा सकता. इसमें समय लगेगा लेकिन हम इसका स्थाई समाधान निकालेंगे और हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं|"

राजनाथ ने कहा कि उनकी सरकार बातचीत के जरिए समाधान चाहती है.| उन्होंने कहा,"सभी समस्याओं को बातचीत से सुलझाया जा सकता है. जो भी हमसे बात करना चाहता है, हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं| " जम्मू-कश्मीर से आए दिन आतंवादियों से सुरक्षाबलों की मुठभेड़ की खबरें आ रही हैं। इनसे ऐसा लगता है कि पूरी घाटी में अशांति का माहौल है। लेकिन राजनाथ सिंह ने कहा, 'देश में सुरक्षा की स्थिति नियंत्रण में है। जम्मू-कश्मीर में भी सुरक्षा की स्थिति में सुधार हुआ है। 2014-2017 के बीच 368 आतंकवादियों को मार गिराया गया। सितंबर में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान से आतंकी गतिविधि में 45 फीसदी की कमी आई है। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि जम्मू-कश्मीर में पाक प्रायोजित आतंकवाद का खात्मा करेंगे और राज्य में शांति-चैन लाएंगे।' हमारी सरकार जम्मू-कश्मीर के प्रति संवेदनशील है, हमारे पीएम ने दिवाली श्रीनगर जाकर मनाई। कुछ ताकतें पाक की शह पर कश्मीर के युवाओं को गुमराह कर रही है, वे कश्मीरी युवाओं के साथ धोखा कर रहे हैं। हम कश्मीर के युवाओं के हाथों में पत्थर नहीं देखना चाहते हैं।

गृह मंत्री ने बताया कि आइएसआइएस आतंकी संगठन को भी हमने भारत में पैर नहीं पसारने दिए। उन्‍होंने बताया, 'बड़ी मुस्लिम आबादी होने के बावजूद, आइएसआइएस भारत में अपनी पकड़ स्थापित करने में असमर्थ है। आतंकवाद के खिलाफ यह हमारी बड़ी सफलता कही जा सकती है। वहीं हम अभी तक 90 से ज्‍यादा भारतीयों को आइएसआइएस के साथ जुड़ने से रोकने में सफल रहे हैं।' 

पिछले दिनों छत्‍तीसगढ़ के सुकमा में नक्‍सली हमला हुआ, जिसमें कई सुरक्षाबल के जवान शहीद हो गए। हालांकि राजनाथ सिंह का कहना है कि नक्‍सलवाद पर भी नकेल कसी जा रही है। उन्‍होंने बताया, 'एलडब्ल्यूई (वामपंथी विद्रोहियों) के कैडर के उन्मूलन में 65% वृद्धि हुई है और उनके समर्पण में 185% की वृद्धि हुई है।'

राजनाथ सिंह  से मेजर गोगाई द्वारा एक कश्‍मीर युवक को ह्यूमन शील्ड बनाने के मामले पर सवाल पूछा गया, तो उन्‍होंने कुछ भी कहने से इनकार किया। हां, राजनाथ सिंह ने इतना जरूर कहा कि हर सवाल पर जवाब हां या नहीं में नहीं दिया जा सकता है। इसके साथ ही उन्‍होंने, वरिष्‍ठ भाजपा नेता और केंन्‍द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के बयान से सहमति जतायी, जिसमें उन्होंने इस घटना से सहमति जतायी थी।
 

आपकी प्रतिक्रिया