मोदी-पुतिन में S-400 मिसाइल समेत 16 समझौते

Publsihed: 15.Oct.2016, 19:54

बेनॉलियम (गोवा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता हुई। उनकी यह वार्ता ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर हुई। बातचीत के बाद 16 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दोनों नेताओं की मुलाकात वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन का हिस्सा है। इन समझौतों से रक्षा क्षेत्र में भारत और रूस के बीच नया आयाम स्थापित होगा।

समझौतों के अनुसार भारत को कोमोव मिलिट्री हेलीकॉप्टर मिलेगा। साथ ही एस-400 सिस्टम भी रूस भारत को देगा। भारत और  दोनों देशों के बीच गैस पाइपलाइन पर स्टडी, न्यूक्लियन एनर्जी, आंध्र प्रदेश और हरियाणा में स्मार्ट सिटी, शिक्षा, रेल की स्पीड बढ़ाने समेत कई क्षेत्रों में अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। मोदी और पुतिन रक्षा, आतंकवाद से मुकाबले सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। इससे पहले पुतिन जब गोवा के डैबोलिम हवाईअड्डे पर पहुंचे तो उनका रेड कार्पेट पर स्वागत किया गया।

इसके बाद मोदी ने ट्विटर पर उनका अभिवादन करते हुए लिखा, “भारत आपका स्वागत करता है राष्ट्रपति पुतिन। आपकी यात्रा फलदायी हो।” पुतिन के साथ भारत दौरे पर रक्षा, ऊर्जा, व्यापार और उद्योग मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारी भी आए हुए हैं। मोदी और पुतिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कुडनकुलम परमाणु बिजली परियोजना (केएनपीपी) की तीसरी और चौथी इकाइयों की स्थापना के लिए शिलान्यास समारोह में भी हिस्सा लेंगे।

 

आपकी प्रतिक्रिया