पीओके पर फायरिंग में महाराष्ट्र का जवान शहीद

Publsihed: 29.Oct.2016, 12:00

नियंत्रण रेखा पर लगातार फायरिंग के बीच शनिवार सुबह आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान कुपवाड़ा सेक्टर के माछिल में एक और जवान महाराष्ट्र का नितिन सुभाष शहीद हो गए हैं. माछिल सेक्टर में ही शुक्रवार शाम सीमा पर पेट्रोलिंग कर रहे सेना के गश्ती दल पर आतंकियों ने घात लगाकर हमला कर दियाथा, जिसमें भारतीय सेना का एक जवान मनजीत शहीद हो गया था. आतंकियों ने शहीद जवान मनजीत के शव के साथ बर्बरता की थी.माछिल में शहीद जवान के साथ बर्बरता के बाद पाकिस्तान ने भारतीय सेना की 12 चौकियों पर अंधाधुंध फायरिंग की गई ताकि आतंकवादी लौट कर पीओके में प्र्वेश कर जाए. मुठभेड में एक आतंकी तो मारा गया था, जब्कि दुसरा भाग कर पीओके में पहुंच गया था. भारतीय जवान के शव के साथ बर्बरता की घटना पर सेना ने कहा है कि इसका बदला लिया जाएगा.

इस घटना के बाद से भारत पाक सीमा पर तनाव बढ़ गया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा और लाइन ऑफ कंट्रोल पर तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान बदला लेने की फ़िराक में है। वहीं भारतीय सेना पाक की हरकतों का मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

पिछले एक सप्ताह में पाकिस्तान सेना के  15 जवान मारे गए हैं. एक सप्ताह पहले भी पाकिस्तान सेना के सात जवान मारे गए थे, लेकिन पाकिस्तन ने इस से इंकार किया था. पाकिस्तान की ओर से पिछले दो दिनो से सीज़ फायर का लगातार उलंघन हो रहा है, हालाकि मोर्चे पर नुकसान पाकिस्तान का ही हो रहा है. 

बीएसएफ के एडीजी अरुण कुमार ने शुक्रवार को बताया कि बीते एक हफ्ते में बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में 15 पाकिस्‍तानी रेंजर्स मारे गए हैं। एलओसी, इंटरनेशनल बॉर्डर पर पाकिस्‍तान की ओर से हो रही फायरिंग का बीएसएफ ने करारा जवाब दिया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास भारतीय बलों की जवाबी गोलीबारी में 15 पाक रेंजर्स मारे गए हैं। बीएसएफ को दस गुना ताकत से जवाब देने के आदेश हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्तानी बल आतंकवादियों को इस ओर भेज रही हैं, हमने एक दिन पहले ही घुसपैठ की दो कोशिशें नाकाम की हैं।

बीएसएफ के एडीजी ने कहा कि हम नागरिकों पर कभी फायरिंग नहीं करते हैं। यदि पाकिस्‍तान हम पर पहले फायरिंग करता है तो हम निश्चित ही जवाबी कार्रवाई करेंगे। सीमा पार कुल कितना नुकसान पहुंचा है, इसको लेकर कोई निश्चित आंकड़ा नहीं है। लेकिन अनुमानत: पाक सेना के 15 जवान मारे गए हैं।

इस बीच आतंकवादियो ने एक घर में घुस कर 45 वर्षीय बीबा की हत्या कर दी. उस समय उस के चार बेतिया और एक बेटा भी घर पर ही था. 

 

आपकी प्रतिक्रिया