जयपुर पुलिस भी डालेगी मनचलों पर नकेल

Publsihed: 01.May.2017, 12:54

जयपुर। जयपुर पुलिस भी अब उत्तरप्रदेश पुलिस की तरह लड़कियों व महिलाओं को परेशान कर रहे मनचलों पर शिकंजा कसेगी। जयपुर पुलिस ने हाल ही में महिला पुलिसकर्मियों की 26 टीमें बनाई हैं जो अब शहर भर के कई हिस्सों में महिलाओं के खिलाफ होने वाले क्राइम को रोकेगी। हर एक टीम में दो महिला पुलिसकर्मी होंगी। यह टीमें शहर के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समय पर तैनात की जाएंगी।

डीसीपी गौरव श्रीवास्तव का कहना है कि यह सब इसलिए किया जा रहा है ताकि शहर का माहौल महिलाओं व लड़कियों के अनुकूल बनाया जा सके। अक्सर देखा गया है कि समाज के कुछ अराजक तत्व महिलाओं को परेशां करते हैं, उनसे छेड़छाड़ करते हैं, जिसके कारण जयपुर का माहौल कहार्ब हो रहा है। उन्होंने बताया कि यह विशेष टीमें पार्क, स्कूलों, मॉल व उन सब जगहों पर तैनात की जाएगी जहां महिलाएं काफी संख्या में आती-जाती हैं। यह विशेष टीमें इस बात का ध्यान रखेंगी कि महिलाओं के साथ कोई भी मनचला किसी तरह की बदतमीजी न करे।

उन्होंने बताया कि यह दस्ता दो शिफ्ट में काम करेगा। साथ ही इस दस्ते के नोडल ऑफिसर आरपीएस यानी राजस्थान पुलिस सर्विस के अधिकारी कमल शेखावत होंगे। शेखावत ने अपनी नई टीमों के साथ काम शुरू कर दिया है। शेखावत ने बताया कि उन्होंने पूरे शहर में करीब 200 ऐसी जगहों को चिह्नित किया है जहां महिलाओं के साथ छेड़छाड़ जैसे मामले ज्यादा होते हैं।

महिला पुलिसकर्मी यहां सुबह सात से रात 11 बजे तक की ड्यूटी देंगी जिसमें आठ-आठ घंटे की दो शिफ्टे शामिल होंगी। खबर है कि इन विशेष टीमों के वापस कोई हथियार नहीं होगा। यह टीम अपने साथ सिर्फ एक डंडा लेकर चलेगी। इतना ही नहीं, यह दस्ता वाकी-ताकी से लैस होगा और उसके पास फर्स्ट ऐड बॉक्स भी मौजूद रहेगा। यह दस्ता शहर के हर हिस्से में घूमेगा और जिसे भी जरूरत होगी उसकी मदद करेगा। यही नहीं, जयपुर के सार स्थानीय पुलिस स्टेशन व पुलिस कंट्रोल रूम लगातार इस दस्ते के संपर्क में रहेंगे। उधर, जयपुर के पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल का कहना है कि हीरो कंपनी ने कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के तहत इस दस्ते के लिए स्कूटर दान दिए हैं।

आपकी प्रतिक्रिया