हवाला कारोबारी दिल्ली से ले जा कर मुम्बई मे बदल रहे हैं नोट

Publsihed: 14.Dec.2016, 11:57

दिल्ली के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) रविंद्र यादव ने आज बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर अपराध शाखा ने आयकर अधिकारियों के साथ मिलकर करोल बाग के तक्ष इन होटल में कल रात को छापा मारा और होटल के दो कमरों में मौजूद पांच लोगों के पास से कुल 3.25 करोड़ रुपये बरामद किए.

 

करोल बाग में पकडे गए हवाला काराबारियो ने खुलासा किया कि वे दिल्ली से पैसा इक्कठा कर के मुम्बई और कोलकाता ले जाई जाती थी, वे अकसर 7 करोड रुपए हर बार इक्कठा कर के ले जाते थे. वे अब तक चार चक्कर लगा चुके थे. यानि हवाला के 27-28 करोड रुपए दिल्ली से शिफ्ट हो चुके हैं. मुम्बई के मुख्य हवाला काराबारियो की पहचान ललित और विवेक के तौर पर हुई है.

यादव ने बताया कि पांचों की पहचान अंसारी अबुजर, फजल खान, अंसारी अफ्फान, लाडू राम और महावीर सिंह के रूप में की गई है. अधिकारी ने बताया कि बरामद की गई राशि कई सूटकेस और कार्टन में रखे गये थे. पूछताछ के दौरान इस बात का पता चला कि ये नोट मुंबई आधारित कुछ हवाला ऑपरेटरों का है.

उन्होंने बताया, ‘पांचों ने पैकेजिंग विशेषज्ञों से इन नोटों की पैकिंग कराई थी और इन नोटों को इस तरह से पैक किया था कि हवाई अड्डे की स्कैनिंग मशीनें भी इसका पता नहीं लगा पाईं. विशेषज्ञों ने पैकिंग में खास तरह के टेप और टेलिफोन की तारों का इस्तेमाल किया था. जब एयरपोर्ट पर पूछा जाता था तो वे बताते थे कि  दिल्ली से टेलिफोन सेट मुम्बई शिफ्ट हो रहे हैं.

उन्होंने बताया कि आयकर विभाग ने नकदी जब्त कर ली है और इन लोगों के मोबाइल फोन के विवरण का पता लगाया जा रहा है. उनके मोबाइल फोन में कई अन्य हवाला ऑपरेटरों से संबंधित जानकारी शामिल है.

आपकी प्रतिक्रिया