एंजेला मार्केल ने कहा जर्मनी में बुर्का-वुर्का नहीं चलेगा

Publsihed: 09.Dec.2016, 14:50

By Sheena McKenzie, CNN/ यूरोप से एक धमाकेदार खबर आ रही है जिसके अनुसार जर्मनी की चांसलर अंजेला मोर्केल ने कहा है की जर्मनी का कानून शरिया से ऊपर है और बुरके पर बैन लगाया जायेगा. उन्होने कहा कि आपसी संवाद के लिए आमने सामने होना जरूरी है, यह यहाँ की संस्कृति है. इस लिए जहाँ भी संभव होगा वहां बुरका पहनने पर प्रतिबन्ध लगाया जायेगा. हालांकि अंजेला मोर्केल की नीतियो के कारण ही पिछले साल 10 लाख मुस्लिम शरणार्थी जर्मनी में आ गए. लेकिन अब उन का कहना है कि  जर्मनी में पिछले वर्ष जैसा माईग्रेंट संकट अब नहीं होने दिया जायेगा.

अंजेला ने दौरान दो दिवसीय पार्टी मीटिंग में अपनी स्पीच के दौरान कहा कि जर्मन कानून शरिया से ऊपर है और रहेगा . इसका तात्पर्य यह है की सार्वजानिक क्षेत्र में और सरकारी नौकरी में सिविल सर्वेन्ट्स स्कूल में कॉलेज में यूनिवर्सिटी में और ड्राइविंग करते समय बुर्के पहनने की अनुमति नहीं दी जा सकती.

जर्मनी ने वैसे ही माईग्रेंट संकट इतना बड़ा मुद्दा बन रहा है कि अब अंजेला को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए इन सभी बातों पर ध्यान देने की याद आ ही गयी. एंजेला जो जर्मनी में ११ वर्षों से लीड कर रही हैं ने पिछले महीने ही यह कन्फर्म किया की वो इस बार भी चुनाव लड़ेंगी लेकिन इस बार का चुनाव बहुत कठिन रहने वाला है. इस लिए उस ने जर्मनियो की भावनाओ के अनुरूप बोलना शुरु कर दिया है.

एंजेला का उस समय बहुत विरोध हुआ था जब उन्होने जर्मनी के दरवाजे मुस्लिम रिफ्यूजियो के लिए खोले थे . .जब एंजेला ने दो वर्ष पहले सितम्बर 2015 में  हंगरी में फंसे हुए थे मुस्लिम माईग्रेंट को आने की अनुमति दे दी थी उस समय करीब 890,000 लोग जर्मनी में थे जिन्हें इलाज़ और दवाई की आवश्यकता थी, लेकिन तब एंजेला ने जर्मनियो की जरूरतो को नजरंदाज कर के मुस्लिमो को आने दिया, जब कि प्रवेश पा लेने के बाद अब मुस्लिम शरणार्थियो ने जर्मन की संस्कृति पर हमला बोल दिया है, जिस कारण वहाँ भारी आक्रोश पैदा हो चुका है.

आपकी प्रतिक्रिया