पहले का विपक्ष घोटाले उठाता था, अब का कालेधन का हिमायती

Publsihed: 16.Dec.2016, 15:30

कालेधन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर करारा प्रहार किया है. बीजेपी संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विपक्ष पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई से विपक्षी दल बौखला रहे हैं. 

मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के लिए पार्टी का हित देशहित से ऊपर है लेकिन भाजपा के लिए देश हित सर्वोच्च है.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसदीय दल की बैठक में कहा कि इससे पहले विपक्ष 2 जी, कोलगेट जैसे घोटालों को लेकर सरकार के खिलाफ लामबंद होते थे, लेकिन अब विपक्ष कालेधन और भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए सरकार के प्रयास के खिलाफ एकजुट है. पीएम ने कहा कि भष्‍टाचार को हर हाल में खत्‍म करना होगा. 

मनमोहन सिंह पर हमला 

नोटबंदी का विरोध करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार और कालाधन के खिलाफ कड़े कदम उठाने की वकालत की थी लेकिन 10 सालों के शासन के दौरान कुछ नहीं किया. 

इंदिरा ने देश पर पार्टी को ऊपर रखा 

मोदी ने कहा कि इंदिरा गांधी ने पार्टी हित को सामने रखते हुए 70 के दशक में नोटबंदी सम्बंधी वांगचू समिति की सिफारिश ठुकरा दी थी. मोदी ने कहा कि 70 के दशक के प्रारंभ में वांगचू समिति ने नोटबंदी की सिफारिश की थी .वाई बी चह्वाण ने जब इस सम्बंध में नोटबंदी का समर्थन किया तो इंदिरा गांधी ने कहा था कि क्या कांग्रेस को अब इस के बाद चुनाव नहीं लडना. इंदिरा गांधी के इस कथन के बाद नोटबंदी का इरादा त्याग दिया गया था.

ज्योतिबसु थे नोटबंदी के हक़ में 

इस संदर्भ में दिग्गज वामपंथी नेता दिवंगत हरकिशन सिंह सुरजीत का जिक्र करते हुए उन्होंने याद दिलाया कि वरिष्ठ वामपंथी नेता ज्योर्तिमय बसु ने इसे तेजी से लागू करने की मांग की थी.उन्होंने कहा कि वांगचू समिति ने कहा था कि इससे अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. अब इसके 45 वर्ष गुजरने के बाद नोटबंदी हुई है और कांग्रेस इसका विरोध कर रही है. वामदलों ने भी कांग्रेस से हाथ मिला लिया है. कांग्रेस को भ्रष्टाचार के पक्षधर के रूप में पेश करते हुए मोदी ने कहा कि उसने 1988 में बेनामी सम्पत्ति संबंधी कानून बनाया लेकिन इसके नियमों एवं नियमन को अधिसूचित नहीं किया ताकि इसे प्रभावी बनाया जा सकता.

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार के अनुसार प्रधानमंत्री ने लोगों से अपनी जीवनशैली के रूप में डिजिटल अर्थव्यवस्था का उपयोग करने का आग्रह किया जो भ्रष्टाचार और कालाधन को समाप्त करने में कारगर होगा. भाजपा संसदीय दल की बैठक में कालाधन के मामलों को देखने के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने में पूर्ववर्ती सरकार की विफलता का विषय भी उठा.

अनंत  कुमार ने अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि आज बांग्लादेश मुक्ति संग्राम से जुड़ा विजय दिवस है और उस समय विपक्ष ने इसका कोई सबूत नहीं मांगा था लेकिन आज सबूत मांगे (सेना के अभियान के बारे में) जा रहे हैं.बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने बीजेपी सांसदों को नसीहत देते हुए कहा कि नोटबंदी को लेकर जनता से सीधा संवाद करें. सभी सांसद जनता को नोटबैन को फायदे बताएं. लोगों को डिजिटल और कैशलेश ट्रांजेक्‍शन की जानकारी दें. कैशलेश लेनदेन को लाइफस्‍टाइल बनाएं. पीएम मोदी ने लोगों से जीवनशैली के रूप में डिजिटल अर्थव्यवस्था का उपयोग करने का आग्रह किया.

आपकी प्रतिक्रिया