पनामा पेपर्स : जांच हुई तेज, ईडी की 137 को एडवाइजरी

Publsihed: 21.Feb.2017, 19:40

नई दिल्ली। पनामा पेपर्स मामले में ईडी की तरफ से तेजी से कार्रवाई हो रही है। ईडी ने पिछले दो महीने में इस मामले में 137 एडवाइजरी जारी की है। पनामा पेपर में 192 भारतीयों के नाम शामिल हैं जिन्होंने ऑफशोर कंपनी बनाकर ब्लैकमनी को छुपाने की और व्हाइट करने की कोशिश की। ईडी ने फेमा के सेक्शन 37 के तहत सभी लोगों के खिलाफ एडवाइजरी जारी की है। पनामा पेपर पर आयकर विभाग , रिजर्व बैंक और ईडी मिलकर काम कर रही है।

ED ने 137 लोगों को भेजा एडवाइजरी

इंटरनेशनल कंजोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट (ICIJ) की तरफ से पनामा पेपर लीक किया गया था। लिस्ट में 192 इंडियन के नाम शामिल हैं। बाद में इनकम टैक्स की इंवेस्टिगेटिव विंग ने जांच की और 137 लोगों की लिस्ट ED को भेजा। ED ने सभी 137 लोगों को एडवाइजरी जारी किया है।

ऐश्वर्या, अमिताभ जैसे लोगों के नाम लिस्ट में

एक न्यूज पेपर को ईडी के अधिकारियों ने बताया कि हमने दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू और चेन्नई के जोनल ऑफिस को कहा है कि पनामा पेपर में जिन लोगों का जिक्र किया गया है और उनको लेकर जो जानकारी दी गई है उन सभी को फेमा के सेक्शन 37 के तहत एडवाइजरी जारी की जाए। पनामा की लॉ फर्म मोजेक फोंसेका ने करीब दो लाख दस्तावेज लीक किया था जिसमें भारत समेत पूरे विश्व के तमाम राजनेता, बिजनेस मैन, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के स्टार समेत हजारों लोगों के नाम शामिल थे। सभी पर आरोप है कि उन्होंने टैक्स बचाने के लिए टैक्स हेवन देशों में ऑफशोर कंपनी के जरिए ब्लैकमनी इकट्ठा किया है।

आपकी प्रतिक्रिया