उत्तरप्रदेश पहुंची दीनदयाल उपाध्याय अन्नपूर्णा योजना

Publsihed: 08.Apr.2017, 15:14

लखनऊ। यूपी में सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ा फैसला लिया है। जोकि न केवल गरीब और आम जनता से जुड़ा है बल्कि जनहित में यूपी सरकार का अब तक का सबसे बड़ा फैसल होने वाला है। जी हां यूपी में अब योगी आदित्यनाथ अन्नपूर्णा भोजनालय शुरू करेंगे। योगी सरकार प्रदेश में जल्द ही अन्नपूर्णा भोजनालय शुरू करने जा रही है। जिसमें तीन रुपए में नाश्ता और पांच रुपए में खाना मिलेगा।

योगी सरकार तमिलनाडू सरकार की तर्ज पर पूरे प्रदेश में अन्नपूर्णा योजना लागू करने के लिए जोरदार तैयारी कर रही है। इस भोजनालय में गरीब लोगों को 3 रुपये में नाश्ता और 5 रुपये में खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना को राज्य के सभी 14 नगर निगमों में पीपीपी मॉडल के जरिए शुरू किया जाएगा। सूत्रों से मिली ख़बर के मुताबिक अन्नपूर्णा भोजनालय का मसौदा तैयार हो चुका है। इस योजना में सुबह के नाश्ता में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकोड़ा होगा तो लंच तथा डिनर में रोटी, मौसमी सब्जियां, अरहर की दाल और चावल मिलेंगे।

इस योजना के  तहत गाजियाबाद में 20, लखनऊ में 28, कानपुर में 28 और गोरखपुर में 18 कैंटीन को पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर खोला जायेगा। इस पूरी योजना के लिए कुल 275 कैंटीन खोलने पर 153.59 करोड़ रुपये की लागत आएगी। अगर कोई नाश्ता, लंच और डिनर इस कैंटीन से करेगा तो उसकी जेब से 13 रुपये खर्च होंगे, जबकि इसकी लागत 48 रुपये होगी इस तरह से बाकी बचे 35 रुपए सरकार और कैंटीन चलाने वाला मिलकर चुकाएगा। प्रदेश में अन्नपूर्णा भोजनालय उन्हीं  जगहों पर खोलने की कोशिश की जाएगी जहां गरीब और मेहनतकश लोगों की तादाद ज्यादा से ज्यादा हो।

उत्तर प्रदेश सरकार से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने भी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की शुरुआत कर दी है। जहां इस योजना के जरिए सिर्फ 5 रुपए में खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। इस रसोई को खोलने का मकसद शहरों में दूरदराज के गांवों और दूसरे राज्यों से आए मजदूरों के अलावा गरीबों को कम कीमत पर पौष्टिक खाना देने का है।

आपकी प्रतिक्रिया