29 को तो छोटी दीपावली थी, बडी दीपावली अभी बाकी

Publsihed: 24.Oct.2016, 18:01

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रैली को संबोधित करते हुए पिछले महीने एलओसी पार किये गए सर्जिकल स्ट्राइक को छोटी दिवाली करार दिया है. इस का राजनीतिक अर्थ यह निकाला जा सकता है कि अगर पाकिस्तान के आतंकवाद को समर्थन देने के रवैया में परिवर्तन नहीं आया, इस से भी बडी दिवाली होगी.

सर्जिकल स्ट्राइक पर उस दिन गंगा आरती सेना को समर्पित थी. उस का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि उसी दौरान टीवी में देखा, अखबारों में पढ़ा, टेलीफोन आए बनारस से कि 29 सितंबर को हम काशीवासियों ने छोटी दीपावली मना ली अब हम बड़़ी दीपावली मनाएंगे, मगर यह तभी होता है कि जब सीमा पर किसी मां का लाल हमारे त्योहार के लिए अपने को खपा देता है. मैं आहृवान करता हूं कि अपनों की ही तरह सेना के जवानों को, सुरक्षा बलों को दीपावली का शुभकामना संदेश भेजें. सेना से हमें गौरवपूर्ण संबंध हर अवसर पर बनाए रहना चाहिए. यह केवल खास अवसरों पर ही न हो.

वाराणसी में आयोजित परिवर्तन रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कई बरस बाद हम लोग सेना को अहसास करा सके कि पूरा देश आपके साथ है. सफल सर्जिकल स्ट्राइक पर देश के सभी लोगों ने सेना के योगदान को सराहा था. कई बरसों के बाद हम सेना को अहसास करा सके हैं कि सवा सौ करोड़ का देश आपके पीछे खड़ा है. 

उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव का बिगुल बचाते हुए प्रधानमंत्री ने वाराणसी के लिए योजनाओं का पिटारा खोल दिया. मोदी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी को 51 हजार करोड़ की सौगात दी.12 हजार करोड़ रुपए की लागत वाली ऊर्जा गंगा सिटी गैस पाइप लाइन योजना का शिलान्यास करने के साथ-साथ अपने संसदीय क्षेत्र को आठ बड़ी योजनाओं का उपहार दिया।

यूपी विधानसभा चुनाव-2017 की तैयारियों में जुटे प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में ऊर्जा गंगा सिटी गैस पाइप लाइन योजना का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को गैस का वितरण भी किया। मोदी ने यहां पर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 5 बालिकाओं को सम्मानित किया।

वाराणसी के राजातालाब में पेरिशिबल कार्बो सेंटर का शिलान्यास किया, जिसमें किसानों की सब्जियां सुरक्षित रहेंगी। यहां पर किसान काफी कम कीमत देकर अपनी सब्जियां सुरक्षित रख सकेंगे। इस तरह से किसानों को औने पौने दामों में अपनी सब्जियां नहीं बेचनी होंगी।

वाराणसी की संस्कृति पर बने डाक टिकट का पीएम मोदी ने विमोचन किया। पीएम मोदी ने दो गांवों के प्रधानों को वित्तीय समावेशन के लिए सम्मानित किया। इन गांवों में भारी संख्या में खाते खोले गए। यहां पर पीएम मोदी ने डीजल रेल इंजन कारखाने के विस्तारीकरण की परियोजना का भी शिलान्यास किया।

 

आपकी प्रतिक्रिया