कालेधन और आतंकवाद का सीधा रिश्ता: उर्जित पटेल

Publsihed: 08.Nov.2016, 21:40

नई दिल्ली. आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल ने रात 9.15 पर कहा कि आतंकवाद की फंडिग रोकने के लिए काला धन का उपयोग हो रहा था. उन्होने पीआईबी में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में नए नोटो का डिजाईन भी जारी किया. इस से पहले प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने रात 8 बजे देश को संबोधित करते हुए कहा कि मैं देश के कुछ गंभीर विषयों पर आपसे बात करना चाहता हूं.

पीएम ने कहा कि 8 नवंबर-9 नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और 1000 के नोट बंद हो जाएंगे. 500 और 1000 के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकता है.

पीएम मोदी ने कहा कि 9 और 10 नवंबर को ATM काम नहीं करेंगे. 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट 10 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 तक आप अपने बैंक या डाकघर के खाते में जमा करवा सकते हैं. ईमानदारी से पैसे कमाने वाले नागरिकों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी.

भारत ने दुनिया के चमकते सितारे के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. पिछले ढाई साल में देशवासियों के सहयोग से देश तरक्की के पथ पर आगे बढ़ा है. सीमापार के हमारे शत्रु जाली नोटों के जरिए अपना कारोबार हमारे देश में चलाते हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले दशकों में हम यह अनुभव कर रहे हैं कि देश में भ्रष्टाचार और कालाधन नामक बीमारियों ने अपनी जड़ें जमा ली हैं. भ्रष्टाचार और कालेधन का जाल कितने व्यापक रूप में देश में बिछा हुआ है. लेकिन, देश के लोगों ने ही ईमानदारी की मिसालें पेश की हैं. ऑटो ड्राइवर यात्री का छूटा हुआ सामान अपने खर्चे से उनको ढूंढ़कर उन्हें लौटा आता है.

आपकी प्रतिक्रिया