पीओके में 3 किमी अंदर घुस कर मारा

Publsihed: 29.Sep.2016, 13:08

पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना ने बुधवार रात पीओके के तीन किलोमीटर अंदर घुस कर आतंकवादियो के आठ ट्रेनिंग कैम्प ध्वस्त कर दिए . सफल आप्रेशन के बाद भारतीय सेना बिना किसी नुकसान के वापिस लौट आई, जब कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 2 पाकिस्तानी फौजियो के मारे जाने की पुष्टी की है. नवाज शरीफ ने कहा कि हम इस हमले की निंदा करते हैं.उन्होने कहा कि भारत हमारी कमजोरी न समझे. पाकिस्तान के रक्षा मंत्री खवाजा ने कहा कि पाक फौज ने रात के हमले का जवाब दिया था और अब भारत ने फिर ऐसा किया तो पाक की फौज मुह तोड जवाब देगी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह केबिनेट कमेटी में सारी स्थिति का जायजा लेने के बाद राष्ट्रपति ,उप राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल और मुख्यमंत्री को फोन कर के कल रात पाक में घुस कर किए गए आप्रेशन की जानकारी दी. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के सभी मुख्यमंत्रियो को आप्रेशन की जानकारी दी. हालांकि पाकिस्तान सर्जिकल आप्रेशन से इंकार रहा है लेकिन पाक नेताओ और सेना के परस्पर विरोधी बयानो के बीच हो सकता है कि पाकिस्तान की ओर से जवाबी कार्रवाई की जाए और भारत को कडा जवाब देना पडे, इस लिए प्रधानमंत्री ने गुरुवार शाम सर्वदलीय बैठक बुला ली है. करीब करीब सभी राजनीतिक दलो ने सरकार के कदम का समर्थन किया है. 

इस से पूर्व प्रधान मंत्री ने आज सुबह पाकिस्तान को दिए गए एमएफएन दर्जे पर विचार करने के लिए बुलाई गई बैठक रद्द कर के सुरक्षा मामलो की केबिनेट कमेटी की बैठक बुलाई थी.  सुरक्षा मामलो की केबिनेट कमेटी की बैठक के बाद डीजीएमओ ने एलान किया कि भारतीय सेना ने सीमा पार आतंकवादी ट्रेनिंग केम्पो को धवस्त करने के लिए कल रात एक आप्रेशन किया था. यह आप्रेशन कुछ माह पहले म्यान्मार में आतंकी शिविरो को ध्वस्त करने लिए किए गए आप्रेशन जैसा ही था. सुत्रो के अनुसार कल रात एलओसी पार आठ सर्जिकल आप्रेशन किए. इस आप्रेशन में भारत का एक भी सैनिक नहीं मारा गया, जबकि पाकिस्तान के अनेक फौजी और भारी तादाद में आतंकवादी मारे गए हैं. 

डीजीएमओ ने बताया कि इस सम्बंध में पाकिस्तान के डीजीएमओ को सूचित कर दिया गया है और भारत का इरादा आप्रेशन को जारी रखने का नही है. एलओसी पर लगातार सीजफायर का उलंघन हो रहा था. हाल ही में इस महीने में घुसपैठ की 20 घटनाए हुई है. आतंकवादियो को घुसाने की कोशिश हो रही है. पकडे गए आतंकवादियो में से पाकिस्तान के नागरिक पकडे गए हैं, हम ने उन की शिनाख्त के लिए पकिस्तान को कौंसलर एकसेस और डी एन ए टेस्ट की रिपोर्ट देने को तैयार हैं. कल हमें खबर मिलई थी कि घुसपैठ की कोशिश हो रही है, यह जान कारी मिलने के बाद हम ने आप्रेशन किया और सीमा पार कई नुकसान पन्हुचाया.

डीजीएमओ ने बताया कि पाकिस्तान को जनवरी 2004 मे किया गया वायदा निभाना चाहिए कि वह अपनी जमीन का भारत के खिलाफ आतंकवादियो को इस्तेमाल नहीं करने देगा. भारतीय फौज लगातार स्थिति का मुकाबला कर रही है. . हमे उम्मींद है कि पाक की फउज भारत के साथ जनवरी 2004 में किया गया पाकिस्तान का वायदा निभाने म,एन मदद करेगी.

उधर पाकिस्तान सेना ने कहा है कि कल रात एलओसी पर भारत के हमले का जवाब दिया. 

 

आपकी प्रतिक्रिया