भारत-रूस में होंगे 18 समझौते,घटेंगी दूरिया

Publsihed: 14.Oct.2016, 09:48

ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान भारत और रूस के बीच 33500 करोड रुपए के नए रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम समझौतों को लेकर इस दौरे में बातचीत आगे बढ़ेगी और कम से कम 18 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। दोनों देशों के बीच जिन पांच अहम समझौतों पर बातचीत जारी है वो ये हैं :

 

S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम

भारत-रूस के बाच जिन समझौतों पर बातचीत जारी है उनमें सबसे महत्वपूर्ण है S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम। भारत की सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में इसे काफी अहम माना जा रहा है. भारत इस तरह के पांच सिस्टम को हासिल करने की तैयारी में है।

Mi-17 V-5 मध्यम ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर

भारत की कोशिश वायु सेना के लिए मध्यम क्षमता के 48 ऐसे हेलीकॉप्टर खरीदने की भी है। अभी तक भारत में ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टरों के रूप में Mi-17 हेलीकॉप्टरों पर ही निर्भरता है। अगर रूस से बातचीत फाइनल होती है तो आपात स्थिति में मदद पहुंचाने और ऑपरेशन चलाने की एयरफोर्स की क्षमता में और बढ़ोत्तरी होगी।

इंफैट्री कॉम्बैट व्हिकल्स

सशस्त्र बलों को ले जाने के लिए इंफैट्री कॉम्बैट व्हिकल्स की खरीदारी के लिए भी भारत रूस से बातचीत कर रहा है। भारत इस डील के जरिए रूस से ऐसे 100 से अधिक वाहन खरीदने की कोशिश में है।

नेवी के लिए दो डीजल-इलेक्ट्रिक सबमरीन

रूसी मीडिया में छपी रिपोर्टों के अनुसार भारत नेवी के लिए रूस से दो डीजल-इलेक्ट्रिक सबमरीन खरीदने के लिए भी बात कर रहा है।

न्यूक्लियर सबमरीन को लीज पर लेने की तैयारी

डीजल-इलेक्ट्रिक सबमरीन्स के अलावा भारत रूस से परमाणु संपन्न सबमरीन लीज पर लेने की तैयारी में भी है। भारत की कोशिश हिंद महासागर में अपनी क्षमता विस्तार की है और रूस से लीज पर लिए गए इस न्यूक्लियर सबमरीन से इस क्षेत्र में भारत का दबदबा और बढ़ेगा।

 

आपकी प्रतिक्रिया