Featured

मानसून के लिए मेघराज की पूजा करते हैं गोवावासी ajaysetia 02.Apr.2021, 11:03

ध्रुव रौतेला / गोवा ।अरब सागर से सटे छोटे लेकिन सुंदर गोवा प्रदेश में बसंत की धूम मची है।  कोंकणी भाषी गोवा के हिंदुओं की मान्यता है की बसंत ऋतु में शिगमो पर्व में पूजा से उनके कुल देवता प्रसन्न होते हैं । इस त्योहार में प्रकृति रूपी आराध्य देवता से प्रार्थना की जाती है की आगामी गर्मी का मौसम ठीक हो और उसके तुरंत बाद आने वाला मॉनसून यहाँ के किसानों के लिए उनकी खेती की पैदावार के लिए शुभ हो और गोवावासी फलें फूलें । पन्द्रह दिन तक चलने वाले शिगमो पर्व की इस समय गोवा में की धूम है ।

गोवा राजभवन में बना बर्ड लवर्स एरिया ajaysetia 01.Apr.2021, 23:10
ध्रुव रौतेला / प्रकृति एवं पर्यावरण प्रेमी गोवा के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की पहल पर गोवा राजभवन परिसर में

कैलाश सत्यार्थी नए शब्‍दों वाले कवि हैं:  लीलाधर जगूड़ी

Publsihed: 25.Dec.2020, 22:16

अनिल पांडेय / बच्‍चों के लिए नोबेल शांति पुरस्‍कार प्राप्ति की छठी वर्षगांठ के अवसर पर कैलाश सत्‍यार्थी के नए कविता संग्रह ‘‘चलो हवाओं का रुख मोड़ें’’ के आवरण पृष्‍ठ का ऑनलाइन लोकार्पण किया गया। वाणी प्रकाशन द्वारा प्रकाशित कविता संग्रह के आवरण पृष्ठ का लोकार्पण वरिष्‍ठ रचनाकारों और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित पद्मश्री लीलाधर जगूड़ी और पदमश्री उषा किरण खान एवं वाणी प्रकाशन के प्रबंध निदेशक अरुण माहेश्‍वरी ने किया। लोकार्पण समारोह में चर्चित गीतकार-कवि कुमार विश्‍वास की भी गरिमामयी उपस्थिति रही। समारोह का आयोजन वाणी डिजिटल ने किया, जबकि संचालन कवि-कलाविद्-आलोचक यतीन्‍द्र मिश्र ने किय

तुर्कों,मुगलों से हार के बावजूद हिन्दुओं ने धर्म कैसे बचाया

Publsihed: 27.Nov.2017, 20:58

नई दिल्ली | तुर्कों ,अफगानियों और मुगलों से हिन्दू राजाओंए हार के बावजूद हिन्दूओं ने नम की रक्षा की, अलबत्ता हिन्दूए देवताओं की मूर्तियों की भी रक्षा की | अंग्रेजों के लिखे इतिहास और नेहरू की छत्रछाया में वामपंथियों की और से लिखे गए भारत के इतिहास को क्या नए सिरे से लिखने की जरुरत है | इस विषय पर शनिवार 25 नवम्बर को नवगठित मंच जिज्ञासा की और से एक गोष्ठी रखी गई थी | जिस में इतिहासकार मीनाक्षी जैन ने शोध पर आधारित अपना वक्तव्य रखा, जिस पर उन से स्प्श्तिकर्ण भी मांगे गए | संलग्न वीडियों हिन्दूओं की और से धर्म रक्षा के लिए किए गए प्रयासों का शोध पर आधारित खुलासा | 

झौपडी का बचपन,16 फ्रैक्चर और 6 सर्जरी के बादआईएएस

Publsihed: 02.Jun.2017, 19:29

नई दिल्‍ली। आपने अगर ठान लिया है कि सफलता पानी है तो कोई भी आपका रास्‍ता नहीं रोक सकता। इरादे मजबूत हों और मन में लगन तो आदमी हो या औरत क्‍या नहीं कर सकता। ऐसा ही जीता जागता उदाहरण यूपीएससी परीक्षा में पास हुई उम्‍मुल खेर का है।

हलाला के लिए किराए पर मिलते हैं मुस्लिम मर्द

Publsihed: 05.Apr.2017, 20:53

बीबीसी से साभार / बीबीसी की एक पड़ताल में पता चला है कि तलाक़शुदा मुस्लिम महिलाओं को इस्लामिक विवाह 'हलाला' का हिस्सा बनाने के लिए कई ऑनलाइन सेवाएं उनसे हज़ारों पाउंड की कीमत वसूल रही हैं.

इन मुस्लिम महिलाओं हलाला का हिस्सा बनने के लिए पहले पैसे देकर एक अजनबी से शादी करनी होती है, उसके साथ सेक्स करना होता है, फिर उस अजनबी को तलाक़ देना होता है ताकि वे अपने पहले पति के पास लौट सकें.

फराह (बदला हुआ नाम) जब 20 साल की थीं तब परिवारिक दोस्त के माध्यम से उनकी शादी हुई. दोनों के बच्चे भी हुए, लेकिन फराह का कहना है कि आगे चलकर उनकी प्रताड़ना शुरू हो गई.

नेहरू थे भारत में पहली बूथ केप्चरिंग के मास्टरमाइण्ड

Publsihed: 17.Feb.2017, 15:54

जवाहर लाल नेहरू देश में हुए प्रथम आम चुनाव में उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से पराजित घोषित हो चुके कांग्रेसी प्रत्याशी मौलाना अबुल कलाम आज़ाद को किसी भी कीमत पर ज़बरदस्ती जिताने के आदेश दिये थे। उनके आदेश पर उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमन्त्री पं. गोविन्द वल्लभ पन्त ने रामपुर के जिलाधिकारी पर घोषित हो चुके परिणाम बदलने का दबाव डाला और इस दबाव के कारण प्रशासन ने जीते हुए प्रत्याशी विशनचन्द्र सेठ की मतपेटी के वोट मौलाना अबुल कलाम की पेटी में डलवा कर दुबारा मतगणना करवायी और मौलाना अबुल कलाम को जिता दिया।

महिलाओं के लिए सना खान फैशन लेबल लांच

Publsihed: 21.Jan.2017, 22:32

विज्ञापन, फैशन, टीवी और फिल्म उद्योग में प्रसिध्द स्टाइलिस्ट और डिजाइनर  सना खान ने खास करके महिलाओं के लिए  सना खान फैशन नामक लेबल लांच किया है। उबर वेबसाइट पर अपने खुद के लेबल की शुरुआत की है और इसमें विशेष डिजाइनर वस्त्र किराए पर मिलते है।आज के ट्रेंडी फैशन के जमाने में सुपर स्टाइलिश कलेक्शन किराए पर सस्ती कीमतों पर उपलब्ध है, साथ ही खरीदारी भी कर रहे है। आज के बाजार का परिदृश्य देखते हुए सन्ना खान फैशन का कन्सेप्ट अनोखा और निराला है।

सुर्विन चावला की दिवाली सिडनी में

Publsihed: 07.Oct.2016, 10:28

अभिनेत्री सुर्विन इस साल सिडनी में दिवाली मनानेवाली हैं। सूत्रों के अनुसार, “सिडनी में 9 अक्तुबर को एनआरआई भारतीयों के लिए आयोजित होनेवालें दिवाली सेलिब्रेशन में सुर्विन चावला को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया हैं।“

इस सूत्र के अनूसार,“सिडनी में सुर्विन काफी लोकप्रिय हैं। साथ ही, उनका एक बडा प्रशंसक वर्ग हैं। उनके चाहनेवालों की मांग को ध्यान में रखते हुए आयोजकों ने इस दिवाली सेलिब्रेशन के लिए सुर्विन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने का फैसला लिया। जहाँ जा कर वो अपने फैन्स से मिलने के साथ ही, समारोह में उनके साथ डान्स भी करेंगीं।“

टीवी पर सब से ज्यादा कमाई वाली एक्ट्रेस बनीं प्रियंका चोपड़ा

Publsihed: 16.Sep.2016, 22:40

लॉस एंजेलिस ( कटिंग ) बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा फोर्ब्स पत्रिका की सूची में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाली टीवी अभिनेत्रियों में पहली भारतीय अभिनेत्री के तौर पर शामिल की गई हैं। टीवी सीरीज ‘क्वांटिको’ के जरिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अभिनय में शुरुआत करने वाली प्रियंका को सूची में आठवां स्थान मिला है। उनकी कमाई एक करोड़ डॉलर आंकी गई है।