Terrorism

articles on national and international terrorism

भारत में युद्ध के माहौल से पाक भयभीत

उरी में भारतीय सेना पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर आफत आ पड़ी हैै। पूरी दुनिया उसकी आलोचना कर रही है। यहां तक उसे आतंकी देश घोषित करने की भी मांग उठ रही है। इसी बीच भारत और पाक के रिश्तों पर भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा, ‘हम मुश्किल जगह पर खड़े हैं लेकिन हम जंग के बारे में नहीं सोच रहे। जंग किसी चीज का हल नहीं है। इससे और ज्यादा समस्याएं पैदा होती हैं। हमें अपने संवाद पर युद्धोन्माद को हावी नहीं होने देना चाहिए। हमें

जुमे की नमाज के बाद सडको पर हिंसा

जुमे की नमाज के बाद मस्जिदों से हिंसा के भडकाऊ भाषणो और घोषणा के बाद लोग सड़कों पर उतरकर सुरक्षा बलों पर पथराव करने लगे।  भीड़ को खदेड़ने के लिए सुरक्षा बलों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। पेलेट गन का इस्तेमाल भी किया गया। उत्तरी कश्मीर के बारामुला में हिंसा के दौरान सेना का काफिला गुजर रहा था। उपद्रवियों ने सैन्य वाहनों पर पथराव कर दिया। सेना की ओर से उपद्रवियों पर नियंत्रण पाने को कार्रवाई की गई।दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकरनाग में भी झड़पें हुईं। आंसू गैस के गोले दागे गए। इसमें 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए। 

आरएसएस नेता गगनेजा का अंतिम संस्कार

आरएसएस नेता जगदीश गगनेजा को हजारों नम आंखों ने अंतिम विदाई दी। राज्यपाल वी.पी सिंह ने अस्पताल पहुंच कर श्र्द्धासुमन अर्पित किए. उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल अंतिम संस्कार में  शामिल हुए।

बांदीपुरा में मुठभेड

जम्मू एवं कश्मीर के बांदीपोरा जिले में गुरुवार को सुबह सवा आठ बजे सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। इस मुठभेड़ में 1 आतंकी मारा जा चुका है। आतंकियों और सुरक्षा बलों की बीच मुठभेड़ जारी थी कि आतंकवादियो के कुछ समर्थको ने वन्हा पन्हुच कर मारे गए आतंकवादी की लाश मांगने लगे, इस का लाभ उठा कर चार आतंकवादी भागने में सफल हो गए.

जवाब कब और कैसे, मोदी तय करेंगे

प्रधानमंत्री के घर शाम को होने वाली चार वरिष्ठ मंतियो की बैठक में जाने से पहले रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बुधवार को पहली बार खुलकर बोला। उन्होने कहा कि कुछ पत्रकार यह समझते हैं कि उन्हे मुझ से ज्यादा पता है, वह उन खबरो पर टिप्प्णी कर रहे थे, जिन में कहा गया था कि भारत आज रात आप्रेशन शुरु कर देगा. 

पाकिस्तान को जवाब देने के सवाल पर रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को जवाब कब और कैसे देना है, ये प्रधानमंत्री तय करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा था कि उरी हमले के पीछे जो भी लोग हैं, उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा। इसे सिर्फ बयान न समझा जाए। पीएम ने कहा है तो जरूर कुछ होगा।

सभी सीमाओ पर चौकसी

जम्मू-कश्मीर में सख्ती की वजह से पाकिस्तानी आतंकी राजस्थान और गुजरात बॉर्डर से भारत में घुस सकते हैं। पंजाब और राजस्थान बॉर्डर से सटे इलाके में सीमा पार हलचल को देखते हुए खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों ने बॉर्डर पर हाई अलर्ट कर दिया है! राजस्थान में बॉर्डर के आसपास के गांवों में लोगों को शिविर लगाकर जानकारी दी जा रही है कि पाकिस्तान से आने वाले फोन पर कोई भी सूचना साझा न की जाए!  (कतरन)

मुह तोड जवाब का इंतजार / अजय सेतिया 

उरी में हुए पाकिस्तान के आतंकवादी हमले के मृतको की संख्या 18 हो गई है. चौदह साल पहले 2002 में हुई कालूचक्क की आतंकी वारदात के बाद यह सेना पर हुआ सब से बडा हमला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुह तोड जवाब की धमकी दी है. गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री सभी के बयान पाकिस्तान को सबक सिखाने वाले हैं.  मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पठानकोट के बाद यह दूसरी वारदात हो गई है जिस में भारत की सेना को निशाना बनाया गया है. सभी मंत्री बयान बहादुर बने हुए हैं. जबकि मोदी के साथ खडा देश पाकिस्तान को मुन्ह तोड जवाब का इंतजार कर रहा है.

जैश के चारो आतंकी पाक से आए थे: डीजीएमओ

उरी सेक्‍टर में आतंकी हमले को लेकर डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन रणबीर सिंह ने बड़ा खुलासा किया है। लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा है कि मारे गए आतंकवादियों से जो सामान मिला है वो पाकिस्तान का है और चारों आतंकी कुख्यात संगठन जैश-ए-मोहम्मद के हैं।

मारा गया आईएस का सूचना मंत्री

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा है कि सीरिया में गठबंधन सेना की ओर से किए गए एक हवाई हमले में अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का ‘सूचना मंत्री’ मारा गया है । बीते 30 अगस्त को भी आईएसआईएस का एक शीर्ष नेता मारा गया था ।

ईद पर घाटी को दहलाने का था प्लान

48 घंटे से पुंछ में जारी मुठभेड़ रुक गई है। सेना के जवानों ने आतंकियों के मंसूबे को कामयाब नहीं होने दिया। खबर मिली है कि मंगलवार सुबह सात बजे फायरिंग खत्‍म हो गई है। पुंछ में फायरिंग से आसपास के इलाकों में सेना की चौकसी बढ़ा दी गई है ! अभी जक जो खबरें मिली हैं उसके मुताबिक सेना का एक जवान शहीद हुआ है। वहीं भारतीय सेना ने उस इमारत में घुसने की तैयारी कर दी है जिसमें आतंकी घुसे थे।