भारत-इस्रायल में सात समझौते ,मोदी की राष्ट्रपति से मुलाक़ात

Publsihed: 05.Jul.2017, 18:04

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी ऐतिहासिक इजराइल यात्रा के दूसरे दिन बुधवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की. दोनों नेताओं ने बातचीत के बाद साझा बयान भी जारी किया. पेश हैं उसके मुख्‍य अंश...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, शानदार डिनर के लिए शुक्रिया. भारत इस्राइल के लोगों द्वारा की गई तरक्‍की की सराहना करता है.  लोकतांत्रिक मूल्‍यों और आर्थिक विकास पर हमारा विश्‍वास और सोच एक जैसी है. हमारा सहयोग वैश्विक शांति और स्थिरता में महत्‍वूपर्ण भूमिका निभाएगा. इस्राइल जल और कृषि तकनीक में बहुत आगे है. जल संरक्षण और कृषि को लेकर हमारी बातचीत हुई है.  भारत आतंकवादियों द्वारा फैलाई जा रही हिंसा से पीड़ि‍त है और इस्राइल ने इससे निपटने के लिए भारत का साथ देने की बात कही है. आतंकवाद और पश्चिम एशिया पर भी हमारी बातचीत हुई.'

- दोनों देशों के बीच 7 महत्‍वपूर्ण समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए
- अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में इसरो और इस्राइली स्‍पेस एजेंसी के बीच हुआ समझौता
- यूपी में जल प्रबंधन को लेकर हुआ समझौता
- भारत में जल संरक्षण को लेकर भी समझौता
- दोनों देशों के लिए ऐतिहासिक दिन : नेतन्‍याहू
- कई अहम मुद्दों और विषयों पर बातचीत हुई : नेतन्‍याहू
- कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य, रोजगार के विषय पर हुई बात
- एविएशन और अंतरिक्ष क्षेत्र में समझौता

नेतन्याहू से सीमित वार्ता से पहले मोदी ने इजराइली राष्ट्रपति रेयुवेन रिवलिन से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच के रिश्ते मजबूत करने के तरीके पर चर्चा की. दोनों ने इस पर चर्चा की कि कैसे इजराइल की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी 'मेक इन इंडिया' पहल में मदद कर सकती है. इजराइल की तीन दिन की यात्रा पर कल तेल अबीब पहुंचे मोदी ने पहले सीमित वार्ता के लिए नेतन्याहू से मुलाकात की. इसके बाद, मोदी ने शिष्टमंडल स्तर की वार्ता की. मोदी ने इजराइल की अपनी इस ऐतिहासिक यात्रा की मेजबानी करने और दोनों देशों के बीच के रिश्तों का एक अहम अध्याय लिखने में अहम भूमिका निभाने पर इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू का शुक्रिया अदा किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बाग्ले ने अपने ट्वीट में बताया कि नेतन्याहू के साथ अपनी मुलाकात में प्रधानमंत्री ने कल से इजराइल में अपने प्रवास और लोगों से अपनी मुलाकात की चर्चा की जिसने द्विपक्षीय रिश्तों के एक नए अध्याय की शुरूआत करने में विश्वास प्रतिबिंबित की.

नेतन्याहू ने मोदी की यात्रा को ऐतिहासिक करार दिया और कहा कि वह अपने भारतीय समकक्ष के साथ वार्ता में इतिहास बनते देख रहे हैं. यह 70 साल में पहला मौका है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने इजराइल की यात्रा की.  मोदी ने इजराइल के साथ भारत के रिश्तों के एक नए अध्याय की बुनियाद डालते हुए कल अपनी यात्रा की शुरूआत की. यहूदी राष्ट्र में उनका स्वागत असाधारण रूप से किया गया. मोदी जिस तरह नेतन्याहू से गले मिले और उनकी टिप्पणियों से दोनों नेताओं के बीच के रिश्तों की गर्मजोशी का अंदाजा होता है.

नेतन्याहू ने किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इजराइल की पहली यात्रा को पूरा महत्व देते हुए खुद बेन गुरियान हवाई अड्डा गए. अभी तक यह सम्मान सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति और पोप के लिए था. नेतन्याहू का पूरा मंत्रीमंडल वहां मौजूद था. विभिन्न धार्मिक नेता भी वहां थे.

आपकी प्रतिक्रिया