पूर्वोतर में भाजपा की बिगड़ी हालत से संघ चिंतित

Publsihed: 02.Feb.2019, 16:43

ख़ास खबर / उतरप्रदेश के पूर्वांचल में कांग्रेस के प्रियंका कार्ड ने भाजपा की मुश्किलें बढ़ा दी हैं | पूर्वोत्तर के गोरक्षप्रांत की 13 लोकसभा सीटों को लेकर आरएसएस की गोपनीय रिपोर्ट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेचैन है। 2014 का प्रदर्शन दोहराने की चुनौती के बीच योगी अब सांसद, विधायक से लेकर संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं के साथ गोपनीय बैठकें कर रहे हैं। संघ ने 16-7 फरवरी को प्रयागराज के कुंभनगर में बैठक बुलाई है | 

संघ ने राजनीतिक दृष्टि से पूर्वांचल को चार प्रांतों में बांटा है। इन में 38 लोकसभा सीटें आती हैं , सूत्र बता रहें हैं कि 50 प्रतिशत उम्मीन्द्वार बदले जाएंगे, क्योंकि सांसदों के जनाधार की स्थिति ठीक नहीं है। इसलिए योगी भाजपा कार्यकर्ताओं की नाराजगी दूर कर उनमें जोश भरने की कवायद में जुटे हुए हैं। योगी की बढ़ी सक्रियता उनकी बेचैनी की तस्दीक भी कर रही है। योगी न सिर्फ कार्यकर्ताओं को तव्वजो दे रहे हैं बल्कि भाजपा सांसदों और संगठन के लोगों से घंटों मंत्रणा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री बनने  के बाद योगी ने अपनी हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं पर अघोषित कर्फ्यू लगा दिया था। कार्यकर्ताओं को सख्त मनाही थी कि वह पैरवी के लिए लेटर पैड का इस्तेमाल न करें। थाना और अफसरों के चेम्बर में वे नजर नहीं आने चाहिए। अब बदली परिस्थितियों में योगी हियुवा के पदाधिकारियों के साथ ही चुनाव में प्रभावी कार्यकर्ताओं के साथ भोजन कर रहे हैं। पिछले सप्ताह गोरखपुर से हिन्दू युवा वाहिनी के चुनिंदा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को लखनऊ बुलाया गया था। योगी ने सभी को लोकसभा चुनाव में कमर कसकर तैयार होने का निर्देश दिया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मजबूत मौजूदगी के बाद भी पीएम नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कार्यकर्ताओं में जोश भरने में कोई कसर छोडऩा नहीं चाहते हैं। फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के कई नेता गोरखपुर, बस्ती और आजमगढ़ मंडल में कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद करेंगे।  8 फरवरी को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह महराजगंज में बूथ अध्यक्षों से सीधा संवाद करेेंगे। इस कार्यक्रम में 10 जिलों के 25 हजार 605 बूथ अध्यक्षों को हिस्सा लेना है। भाजपा गोरखपुर से ही किसानों को साधने की रणनीति का भी खुलासा कर सकती है। माना जा रहा है कि गोरखपुर में 23 और 24 फरवरी को गोरखपुर के फर्टिलाइजर ग्राउंड में होने वाले राष्ट्रीय किसान अधिवेशन में मोदी किसानों के लिए गेम चेंजर प्लॉन की घोषणा कर दें। अधिवेशन में 8000 से ज्यादा किसान नेता, प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

आपकी प्रतिक्रिया