गोवा राजभवन में बना बर्ड लवर्स एरिया

Publsihed: 01.Apr.2021, 23:10
ध्रुव रौतेला / प्रकृति एवं पर्यावरण प्रेमी गोवा के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की पहल पर गोवा राजभवन परिसर में एक सुंदर बर्ड वाचिंग एरिया का निर्माण किया गया है |  गोवा के वन विभाग ने बर्ड वाचिंग एरिया  के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है  | यह आईडिया कोशियारी जी को कोविड महामारी के कारण आया | कोविड वर्ष 2020 पूरा लील गया और दुनियाँ ने महसूस किया कि आज हमें प्रकृति से जुड़ने और अपनी सेहत के प्रति कितना सजग रहने की जरूरत है |
 
इसी लिए राज्यपाल कोशियारी के दिमाग में  राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन की र्तज पर गोवा राजभवन में बर्ड वाचिंग एरिया को बनाने का आईडिया आया और उन्होंने वन विभाग के अफसरों को बुला कर खूबसूरत योजना बनाई  | और इस तरह गोवा वन विभाग और इकोटूरिज्म नॉर्थ के संयुक्त तत्वाधान में गोवा राजभवन परिसर में लगभग 60 एकड़ से अधिक भूमि पर  बन गया सुंदर बर्ड वाचिंग एरिया | विश्व वन्यजीव दिवस 2021 के अवसर पर 3 मार्च को बरडिंग ट्रेल का राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने खुद उद्घाटन कर के जनता के लिए भी खोल दिया । 
 
बगीचों में वनस्पति की यह विविधता आस-पास के क्षेत्रों से पक्षियों को आकर्षित करती रही है | इसमें प्रवासी पक्षी भी शामिल हैं।  राजभवन घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए अब बर्ड वाचिंग एरिया प्रमुख आकर्षण का केंद्र बन गया है । वन विभाग ने राजभवन परिसर में पक्षियों की आवाजाही का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने के बाद ही बरडिंग ट्रेल का निर्माण पूर्ण किया है , जिसकी लंबाई लगभग  850 मीटर है ।
 
19 मार्च सुबह 7 बजे स्वयं राज्यपाल श्री भगत सिंह कोशियारी ने बर्ड ट्रेल का दौरा किया । इस दिन 27 पक्षियों की प्रजातियाँ दर्ज की गईं, जिनमें ज्यादातर रैकेट टेल ड्रोंगो, एश बेलिड ड्रोंगो, कॉमन फ्लेम बैक वुडपेकर, जंगल बब्बलर, पर्पल सनबर्ड, टेलर बर्ड, व्हाइट थ्रोट ग्राउंड थ्रश, क्रिमसन बारबेट, व्हाइट चेक्ड बार्बेट और चेस्टनट आदि थी । राजभवन दर्शन कार्यक्रम के साथ अब बर्डिंग ट्रेल घूमने को भी शामिल किया गया है ताकि पक्षियों और प्रकृति में रुचि रखने वाले आम लोगों को भी राजभवन में बर्डिंग का अनुभव मिल सके। राजभवन क्षेत्र में कैनन पॉइंट, स्विमिंग पूल और औषधि वन के आसपास भी यह पक्षी उन्मुक्त उड़ान भरते घौंसोलो में वापस आते दिखाई देते है ।
 
( इस आलेख के लेखक ध्रुव रौतेला राज्यपाल गोवा के निजी सचिव हैं )

--

आपकी प्रतिक्रिया