"भीम" ऐप आप का अपना पेटीएम होगा

Publsihed: 01.Jan.2017, 20:09

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को डिजिटल ट्रांजेज्शन के लिए नया मोबाइल ऐप 'भीम' लॉन्च किया है. हालांकि करीब करीब सारे बैंक अपना एप लांच कर चुके हैं और आप अपने बैंक के एप के जरिए भी फोन बैंकिंग कर सकते हैं, इस के लिए आप को बैंक से एक ट्रांजेक्शन पिन कोड लेना पडता है. शुक्रवार को जारी एप भीम सभी बैंको में काम करेगा. इससे ऐप के जरिए लेनदने की प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी.

यह ऐप रिजर्व बैंक और नेशनल पेमंट कार्पोरेशन आफ इंडिया के सहयोग से तैयार यूनिईड पेमंट इंटरफेस (यूपीआई) की तकनीक पर काम करता है. इसी तकनीक पर ही सभी बैंको के अपने अपने एप भी हैं. लेकिन "भीम" एप सभी बैंक खातो पर काम करेगा.   जिसके जरिए आसानी से और बहुत तेजी से पैसों का ट्रांसफर होगा. इसमें कुछ पलों में बिना अकाउंट नंबर याद रखे कुछ ही पलों में एक बैंक खाते से दूसरे खाते में पैसों को भेजा जा सकता है., क्योंकि यह एप बैंक में रजिस्ट्रड फोन नम्बर और पेमेंट पते के आधार पर काम करता है. 

"भीम" ऐप को एंड्रॉइड या आईओएस से डाउनलोड कर सकते हैं. जो कि गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं.इस ऐप से लेन देन करने में कोई चार्ज भी नहीं देना होगा.. यहां कोई वालेट जैसी चीज नहीं है. यानि पेटीएम की तरह आप को इस ऐप में पैसा डाल कर नहीं रखना है. यह सीधे यूजर के बैंक खाते से जुड़ा होगा और बैंक के चैको की क्लीरैंस की तरह काम करेगा.  

यूपीआई सक्षम अपने बैंक अकाउंट से भीम ऐप का प्रयोग करते हुए किसी को भी पैसा भेज सकते हैं. जिसे पैसा भेजना है वो बैंक अकाउंट भी यूपीआई से लिंक है तो सिर्फ वो मोबाइल नंबर या पेमेंट पते की जरूरत पड़ेगी. अगर यूपीआई से वो खाता नहीं जुड़ा है तो आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट या एमएमआईडी से पैसा भेजा जा सकता है.

यह ऐप काफी तेज गति से काम करता है. इस ऐप के जरिए उतनी ही तेजी से लेन देन किया जा सकता है जितनी तेजी से हाथों में कैश का लेन देन करते हैं. इस ऐप के इस्तेमाल के लिए किसी खास खाते की जरुरत नहीं होगी. लेकिन यूजर का बैंक यूपीआई पर लाइव हो. कौन कौन सा बैंक यूपीआई पर लाइव है, इनकी सूची भीम ऐप पर मौजूद है.

ऐप डाऊन लोड करने के बाद पंजीकरण करने के लिए यूजर को अपने डेबिट कार्ड डिटेल और बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बारे में बताना होगा. जिसके बाद बैंक अपने आप ही यूजर की पूरी जानकारी हासिल कर लेगा. इसमें सारी सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहद सुरक्षित बैंकिंग नेटवर्क के जरिए होता है. इसलिए चिंता करनी की जरूरत नहीं हैं. यूजर का डाटा बिल्कुल सुरक्षित रहेगा.

इस ऐप के जरिए आप अपने बैंक से सीधा संपर्क कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए बैंक जाकर मोबाइल बैंकिंग ऐप एक्टिवेट कराने की जरूरत नहीं होगी . इसके लिए सिर्फ नम्बर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए. ये काम यूजर के बैंक के एटीएम से भी हो सकता है. यूजर का बैंक बंद हो तो भी इस ऐप के इस्तेमाल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. इस ऐप के जरिए 24 घंटे लेन देन कर सकते हैं.शुरुआत में इस ऐप के जरिए फिलहाल सिर्फ एक ही खाते को जोड़ सकेगें. हालांकि इसके अपडेट में अलग-अलग बैंक खातों को जोड़ने की सुविधा विकल्प भी मिल सकता है.

ऐसे करें BHIM App डाउनलोड:
– ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं या फिर इस लिंक पर क्लिक करें।
– प्ले स्टोर पर bhim national payment डालकर सर्च कर सकते हैं।
– ऐप डाउनलोड करें और स्मार्टफोन में इस्टॉल करें।
– इसके बाद ऐप को ओपन करके अपने बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।
– इसके बाद ऐप के जरिए पैसे मंगाए या भेजे जा सकते हैं।

ऐसे करें BHIM App इस्तेमाल:
– ऐप को ओपन करें और पासवर्ड सेट करें
– यहां आपको send, request, scan & Pay के विकल्प दिखाई देंगे।
– send पर क्लिक करें और जिसे पैसे भेजने है उसका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें व Verify करें। रजिस्ट्रड मोबाईल नम्बर को वीपीए ( Virtual Payment Address (VPA) बना दिया गया है. अगली स्लाइड में अमाउंट और रिमार्क डालें व PAY पर क्लिक करें।
– इसके बाद UPI पिन डालते ही पैसा ट्रांसफर हो जाएगा
– पैसे भेजने के लिए सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करें और UPI पिनकोड जनरेट करें
– इंटरनेट नहीं होने पर फोन से USSD कोड *99# डायल करके भी इस ऐप को ऑपरेट किया जा सकता है

आपकी प्रतिक्रिया