उत्तरप्रदेश में 30 साल का रिकार्ड टूटने के कगार पर

Publsihed: 11.Mar.2017, 10:42

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के अभी तक के रुझानो के अनुसार 400 सीटों के रुझान आ गए है। जिसमें 284 पर बीजेपी आगे चल रही है। रुझानों के अनुसार यूपी में बीजेपी की सरकार बन गई है। 82 पर सपा-कांग्रेस आगे चल रही है। मायावती 21 पर और 16 पर अन्य। अगर यूपी में बीजेपी को 284 सीटें मिल जाती हैं तो यूपी का 30 साल का रिकार्ड टूट जाएगा |

यूपी में सात चरणों में चुनाव कराया गया था। पहले चरण में 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर 1 फरवरी को वोट डाले गए थे। पहले चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, बागपत जैसे जिले शामिल थे। दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों के लिए 15 फरवरी को वोट डाले गए थे। तीसरे चरण में 69 सीटों पर 19 फरवरी को चुनाव कराया गया था। चौथे चरण में 53 सीटों पर 23 फरवरी को वोटिंग हुई। पांचवें चरण में 52 सीटों के लिए 27 फरवरी को तथा छठे चरण में 49 सीटों पर 4 मार्च को चुनाव संपन्न हुआ। सातवें चरण में 40 सीटों पर 8 मार्च को वोट डाले गए।

मतगणना के शुरूआती रूझानों के मुताबिक, सभी बड़े शहरों में भाजपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। इलाहाबाद, लखनऊ, वाराणसी और मेरठ में भाजपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। शुरुआती दौर में मुलायम सिंह यादव की बहु अपर्णा यादव पीछे चल रही हैं। रूझानों के मुताबिक, मऊ से मुख्तार अंसारी फिलहाल आगे चल रहे हैं। दूसरी ओर कुंडा से निर्दलीय उम्मीदवार राजा भैया आगे चल रहे हैं। रामपुर में सपा के कैबिनेट मंत्री आजम खां आगे चल रहे हैं।

इससे पहले राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो गई। राज्य में 78 जगहों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां मतगणना हो रही है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी 78 मतदान केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। अर्धसैनिक बलों की 187 कम्पनियां तैनात की गई हैं। इसके अतिरिक्त स्थानीय पुलिस और पीएसी को भी तैनाता किया गया है। राज्य के सभी 78 मतगणना केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है और इस दौरान पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है, जो मतगणना पर पैनी नजर रखे हुए हैं।

आपकी प्रतिक्रिया