नीतिश जी गोली तो मत चलवाईए इन बिहार के बेटों पर

Publsihed: 24.May.2016, 11:10

स्थान :- पटना विश्वविद्याल वाइस चांसलर का आवास।
समय:- दिन के लगभग दो बजे।
दिन:- सोमवार

आर्ट एंड क्राफ्ट कालेज के विद्यार्थी प्रभारी प्राचार्य व ठेकेदार की मिलीभगत से तंग आकर व 08 मित्र छात्र के निष्कासन के खिलाफ पटना विश्वविद्याल के वाइस चांसलर Y.C SHIMADRI के आवासीय कार्यालय में बात करने जा रहे थे। शांतिपूर्ण माहौल में विद्यार्थी आगे बढ़ रहे थे। अचानक वीसी का #सरकारी बॉडीगार्ड आरडी पासवान छात्रों के सामने आ गया। धमकी देने लगा। जब स्टूडेंट्स ने इसका विरोध किया तो बॉडीगार्ड ने फायरिंग कर दी। फायरिंग के बाद वीसी के निजी बॉडीगार्ड भी मोर्चा संभालने पहुंच गए। इसी दौरान सरकारी बॉडीगार्ड ने एक और फायरिंग कर दी। विद्यार्थी को गोली व लाठी का धौंस दिखाया गया। कई छात्र घायल हो गए। छात्राओं को भी चोट लगी।

हद तो तब हुई जब NEWS INDIA के पत्रकार को फुटेज लेने से मना कर दिया गया। कई पत्रकार को चोट भी आयी। बावजूद इसके वीसी आवास से बाहर निकल कर छात्रों की समस्या नहीं सुनी।

#क्या_है_मामला
21/04/2016 को आर्ट एंड क्राफ्ट कालेज की चारदीवारी बनाने के लिए कर्मी ने हास्टल से बिजली का कनेक्शन लेना चाहा। हास्टल की जर्जर स्थिति को देखते हुए छात्रों ने ऐसा करने से मना किया। छात्रों ने हास्टल इंचार्ज से अनुमति लेने की बात कही। सिर्फ इतनी ही बात पर ठेकेदार अंशु कुमार को गुस्सा आ गया व उसने छात्रों की पिटाई कर दी। छात्रों ने प्रभारी प्राचार्य चंद्र भुषण श्रीवास्तव से घटना की शिकायत की।

25/04/2016 को विद्यार्थी व शिक्षक की बैठक हुई। प्रभारी प्राचार्य ने ठेकेदार पर कार्रवाई करने की बजाय छात्रों पर ही कार्रवाई कर दी। #पटना #विश्वविद्यालय में छात्रों की शिकायत कर दी, विश्वविद्यालय ने 08 छात्र को #restricte कर दिया। उधर, दुसरी तरफ ठेकेदार ने प्रभारी प्राचार्य के सह पर विद्यार्थियों पर #FIR कर दिया।

विद्यार्थी ने फिर प्रभारी प्राचार्य से शिकायत की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद स्टूडेंट्स ने #अनिश्चितकालीन #अनशन पर बैठने का निर्णय लिया। छात्रों का आरोप है कि प्रभारी प्राचार्य व ठेकेदार में कमीशन का खेल चलता है। 2013 में प्रभारी प्राचार्य के रूप में जिम्मेदारी मिलने के बाद से सभी ठेका अंशु सिंह को ही मिलता है।

प्रभारी प्राचार्य व ठेकेदार से लड़ाई व न्याय की फरियाद लेकर विद्यार्थी मुख्यमंत्री #नीतीश #कुमार के पास भी गये, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। विद्यार्थियों का भुख हड़ताल अभी भी जारी है। कई की हालत बिगड़ने भी लगी है। लेकिन #बिहार #सरकार , #पटना #विश्वविद्यालय व #प्रभारी #प्राचार्य को कोई फर्क नहीं पड़ रहा।

नीतीश कुमार जी दुसरे राज्य जाकर खुद की पीठ थपथपाने से फुर्सत मिल जाये, तो इन छात्रों पर भी ध्यान दे दीजिए। आप तो आतंकी इशरत जहां को भी बिहार की बेटी बता देते हैं, तो इन छात्रों से बेरूखी क्यों??? आप खुद छात्र आंदोलन से निकले हैं, इन छात्रों के आंदोलन को दबाने की कोशिश क्यों कर रहे हैं??? आप तो देशद्रोह के मामले में कोर्ट से जमानत पर रिहा कन्हैया कुमार की सुरक्षा पर हजारों पुलिस तैनात कर देते हैं, तो फिर इन छात्रों पर बॉडीगार्ड से गोली क्यों चलवा रहे हैं???? नीतीश जी विश्वास मानिये आर्ट एंड क्राफ्ट कालेज के विद्यार्थी बिहार का ही बेटा है। प्लीज़ इन पर गोली मत चलवाईयए. ( सीपी सिंह)

आपकी प्रतिक्रिया