गाजी 5000 में दिला देता है भारतीय नागरिकता

Publsihed: 24.Dec.2016, 19:47

नई दिल्ली: भारत में ऐसे हजारों लोग है जो भारत की नागरीकता पाने के लिए कई जद्दोजहद करते हैं, अदनान को भारत की नागरिकता पाने के लिए 15 साल एडिया रगडनी पडी थी, लेकिन मुंबई का एक शख्स 5000 रुपए ले कर चुटकियो में किसी को भी भारत का नागरिक बना देता है.

वह अवैध रुप से रह रहे बागंलादेशियों को भारतीय नागरीकता दिलावाने में मदद कर रहा है. इस बात का खुलासा मुंबई पुलिस ने किया है. इस केस में मुंबई पुलिस ने कब्र खोदने वाले 62 वर्षीय अजीम गाजी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि गाजी पर कोई संदेह नहीं कर सकता था कि वह व्यक्ति देश में अवैध आव्रजन का रैकेट चला रहा है. गाजी महज 5000 रुपए में वह अवैध रूप से भारत में आने वाले बांग्लादेशियों को भारत की नागरिकता मुहैया करा रहा था. उसका काम करने का ढंग काफी सरल था. वह अपने तीन से चार सहयोगियों की मदद से अवैध रुप से रहने वाले बांग्लादेशियों को भारतीय नागरिकता दिलवाता था.

मुम्बई से प्रकाशित मिड डे की रिपोर्ट के मुताबिक गाजी को किला कोर्ट में सुनवाई के लिए पेश किया गया था, जहां उसने ये सारी बातें बताईं. गाजी अवैध रुप से नागरिकता के लिए काम आने वाले सभी दस्तावेजों को उपलब्ध करवाता था, इससे कोर्ट में साबित किया जा सके कि वह भारतीय हैं या बांग्लादेशी नागरिक. इसी कारण गाजी मुंबई में रह रहे अवैध बांग्लादेशियों आप्रवासियों के बीच काफी मशहूर था. मुंबई पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने अब तक संदिग्ध बांग्लादेशी नागरिकों के 65 मामले में अजीम गाजी को उसके साथ जोड़ा है.

पुलिस ने शक के आधार पर गाजी को पकड़ा था. शुरूआत में पुलिस को भरोसा ही नहीं हुआ था कि कोई कब्र खोदने वाला 60 साल का बुजुर्ग व्यक्ति इस रैकेट में कैसे शामिल हो सकता है, जब पुलिस ने इस मामले में गाजी पर हर वक्त नजर रखना शुरू कर दिया तो उसकी हकीकत सामने आ गई.

आपकी प्रतिक्रिया