अमरेन्द्र ने सिद्धू को नहीं बनाने दिया डिप्टी सीएम

Publsihed: 15.Mar.2017, 20:28

चंडीगढ़ । पंजाब के डिप्टी सीएम को लेकर दो महीने से चल रही कयासबाजी पर कांग्रेस ने विराम लगा दिया है। नवजोत सिंह सिद्धू डिप्टी सीएम नहीं होंगे। पार्टी ने यह फैसला कैप्टन और सिद्धू के तेवर को लेकर भी किया है, ताकि दोनों के बीच में भविष्य में कोई तकरार न पैदा हो। चार बार सांसद रहने के कारण सिद्धू वरिष्ठता सूची में दूसरे नंबर पर रहेंगे।

16 मार्च को कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ नौ मंत्री शपथ लेंगे, जिनमें दो महिलाएं भी होंगी। कैप्टन की पहली कैबिनेट का आकार छोटा होगा। छह बार विधानसभा चुनाव जीत चुके पटियाला देहात के ब्रह्म मोहिंदरा तीसरे स्थान पर शपथ लेंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार कैप्टन ने अपनी पहली कैबिनेट में जातीय समीकरण का भी ध्यान रखा है, जिसमें कैप्टन अमरिंदर सिंह को छोड़ कर चार जट सिख होंगे व एक हिंदू चेहरा होगा। तीन दलित मंत्री के अलावा एक अल्पसंख्यक समुदाय से भी होगा।

श्री आनंदपुर साहिब से आने वाले राणा केपी का नाम स्पीकर पद के लिए फाइनल हो गया है।

महिला मंत्रियों को राज्य मंत्री का दर्जा

सूत्रों के अनुसा, मनप्रीत बादल को दोबारा वित्त मंत्री बनाना तय है। कैप्टन अमरिंदर सिंह पहले भी उन्हें अपनी सरकार का वित्तमंत्री घोषित कर चुके हैं। मंगलवार को राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी कैबिनेट की लिस्ट राहुल गांधी के समक्ष पेश की, जिस पर उनकी मंजूरी भी मिल गई है। अरुणा चौधरी और रजिया सुल्ताना को राज्य मंत्री बनाया जा सकता है।

ये होगी कैप्टन की कैबिनेट

नवजोत सिंह सिद्धू
ब्रह्मï मोहिंदरा
तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा
मनप्रीत बादल
राणा गुरजीत सिंह
साधू सिंह धर्मसोत
चरणजीत सिंह चन्नी
अरुणा चौधरी
रजिया सुल्ताना

16 मार्च को कैप्टन अमरिंदर सिंह के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्र्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगे। उन्होंने कैप्टन के निमंत्रण को स्वीकार लिया है। मंगलवार को कैप्टन ने नई दिल्ली में  राहुल गांधी से उनके सरकारी निवास पर मुलाकात की। राहुल ने उन्हें जीत के लिए बधाई दी।

कैप्टन ने राहुल को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। 

आपकी प्रतिक्रिया